श्री कृष्ण की द्वारका नगरी का रहस्य Dwarka Nagari Found Under Water In Hindi

Dwarka Nagari Ka Rahasya
Dwarka Nagari Ka Rahasya

Shri Krishna Ki Dwarka Nagari Ka Rahasya Jis Per Aapko Yakin Nahin Hoga

द्वारका नगरी के बारे में तो आप सभी ने सुना ही होगा इसे श्रीकृष्ण की नगरी भी कहते हैं ऐसा क्या हुआ कि यह नगरी जल में समा गई , आज भी समुद्र की गहराई में इसके अवशेष मौजूद है आइए जानते हैं इसके रहस्य को । मथुरा से जाने के बाद श्री कृष्ण ने एक विशाल नगर की स्थापना की जिसका नाम द्वारिका था लेकिन श्रीकृष्ण की मृत्यु के बाद यह खूबसूरत नगरी समुद्र में डूब गयी । रिसर्च के मुताबिक खुदाई में मिली द्वारिका नगरी 9000 साल पुरानी है , समुंद्र की गर्त में खोज करने पर कुछ ऐसे साक्ष्य मिले हैं जो इन पौराणिक कथाओं को सच साबित करते हैं उन्हीं में से एक है द्वारका नगरी का रहस्य ‌।
कहते हैं कि 9000 साल पहले हिमयुग की समाप्ति हुई उसके बाद समुद्र का जलस्तर इतना बढ़ गया कि कई विकसित शहर संबंध में समा गए । इन्हीं में से एक नगर द्वारिका भी था इतिहासकारों का कहना है कि द्वारिका को कृष्ण के देहांत के बाद जान बूझकर नष्ट किया गया था । भगवान श्रीकृष्ण ने मथुरा से जाने के बाद अपने पूर्वजों की भूमि को रहने लायक बनाया , इसे श्री कृष्ण की कर्म भूमि भी कहते हैं । द्वारिका भारत के सबसे प्राचीन नगरों में से एक है कुछ लोग द्वारिका को द्वारावती , कुशस्थली  के नाम से भी जानते हैं ।

Dwarka Nagari Ka Rahasya
Dwarka Nagari Ka Rahasya

इस शहर के चारों ओर लंबी दीवारें थी जिसमें कई द्वार थे कई द्वार का शहर होने की वजह से ही इस नगरी का नाम द्वारका बड़ा कहते हैं समुंदर में आज भी इसकी दीवारें खड़ी है । कृष्ण अपने अट्ठारह नये कुल बंधुओं के साथ द्वारका आ गए , यहां सब लोग आराम से रहने लगे समय बीतता गया और 36 साल तक राज करने के बाद कृष्ण जी का देहांत हो गया । भला कोई कैसे इतने बड़े शहर के अस्तित्व को खत्म कर सकता है कोई कहता है यह किसी प्राकृतिक घटना के कारण हो सकता है तो किसी का कहना है इसे एलियंस ने नष्ट कर दिया होगा ।
पहले लोगों का कहना था कि द्वारका नगरी एक काल्पनिक नगरी है लेकिन इस कल्पना को आरकेलॉजिस्ट प्रोफेसर एसआर राव ने सच साबित कर दिया , दरअसल प्रोफेसर राव और उनकी टीम ने 1979 -80 में समुद्र में 560 मीटर लंबी दीवार की खोज की जहां उन्हें पौराणिक समय के कुछ बर्तन भी मिले इसके अलावा सिंधु घाटी सभ्यता के भी कई अवशेष मिले ।

About The Post 

इस आर्टिकल में Dwarka Nagari Ka Rahasya से संबंधित द्वारका नगरी के रहस्यों के बारे में बताया गया है अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा तो अपने फ्रेंड्स के साथ शेयर करें । अगर आप इस आर्टिकल से संबंधित कुछ भी पूछना चाहते हैं तो हमें कमेंट करकर बताएं, हम आपको जवाब जरूर देंगे ।

एक टिप्पणी भेजें

If you have any doubts, Please let me know