दुनिया की सबसे अनोखी रहस्यमयी जगहें? 5 Most Mysterious Places In The World In Hindi

Duniya Ki Sabse Anokhi Rahasyamayi Jagah Jinhen Dekhne Ke Bad Aap Hairan Reh Jayenge


इस दुनिया में कई अद्भुत और रहस्यमयी जगहें है जो अपने आप में अनोखी हैं जिनका रहस्य आजतक विज्ञान भी नहीं सुलझा पाया । आज हम आपको दुनिया की सबसे अनोखी रहस्यमयी जगहों के बारे में बताएंगे, जिन्हें सुनने के बाद आप को इन पर यकीन ही नहीं होगा लेकिन यह सत्य है ।


Blood Falls, Antarctica 


Sabse Anokhi Rahasyamayi Jagah
Sabse Anokhi Rahasyamayi Jagah


इस धरती पर एक ऐसी भी जगह है जहां खून की नदियां बह रही है लेकिन यहां का रहस्य आज तक कोई नहीं समझ पाया कि यह क्यों और कैसे बह रही है । पृथ्वी पर एक द्वीप है अंटार्टिका जो इतना खौफनाक है कि वहां कोई रहने की कल्पना भी नहीं कर सकता । इस द्वीप पर एक खूनी झील हैं जहां से हमेशा खून बहता रहता है ऐसा क्यों होता है इसे कई वैज्ञानिकों ने जानने की कोशिश की, लेकिन जितनी बार वह कोशिश करते कारण हर बार कुछ अलग ही आता । साल 1911 में वैज्ञानिकों ने इस झील को ढूंढा तब से लेकर आज तक लगभग 100 साल बीत चुके हैं लेकिन इसके कारणों का वैज्ञानिक पता नहीं लगा पाए । बाद में पता चला यहां के पानी में आयरन ऑक्साइड ज्यादा है लेकिन वैज्ञानिक इस पर स्योर नहीं है यहां बर्फ में एक तालाब दबा हुआ है जहां से यह पानी गिर रहा है । जितनी बार भी इसका कारण पता करने की कोशिश की हर बार कारण अलग ही आया, इसलिए इसे सबसे रहस्यमयी जगह कहां जाता है ।


Magnetic Hill, Ladakh


Sabse Anokhi Rahasyamayi Jagah
Sabse Anokhi Rahasyamayi Jagah


केनेडा के न्यूब्रुनस्विक में एक शहर है मागकटन, यह शहर अपनी अजीबो गरीब पहाड़ियों के लिए हमेशा से ही चर्चा का विषय बना रहा है । यहां की कुछ पहाड़ीया ऐसी है जिन्हें मैग्नेटिक हिल कहां जाता है कहते हैं यहां बंद पड़ी गाड़ीया भी अपने आप चलने लगती है । बस सिर्फ सड़क पर चलने वाले वाहनों की ही नहीं है यहां से उड़ान भरकर जाने वाले विमानों के  पायलेटों के अनुसार पहाड़ी आने से पहले ही विमान की गति दुगनी करनी पड़ती है वरना ऐसा लगता है जैसे कोई प्लेन को नीचे की ओर खींच रहा हो । वैज्ञानिकों और स्थानीय लोगों में इसे लेकर मतभेद बना हुआ है मागकटन की इस झील का पता 1930 में चला था । इस जगह के रहस्य के बारे में पता लगाने का काम अभी जारी है भारत के लद्दाख समेत कई ऐसी जगह है जहां गुरुत्वाकषर्ण के नियम टूटते हुए नजर आते हैं । वैज्ञानिकों के अनुसार इस झील का जो सबसे निचला हिस्सा है वह दरासल इसका सबसे ऊपरी हिस्सा हैं और जिसे हम ऊपरी हिस्सा समझते हैं वह झील का निचला भाग होता है इसलिए गाड़ी बंद भी होती है तो भी वह ऊपर की तरफ जाती हुई दिखती हैं ।


Eternal Flame Falls, New York


Sabse Anokhi Rahasyamayi Jagah
Sabse Anokhi Rahasyamayi Jagah


न्यूयॉर्क की अरचढ पार्क में एक छोटा सा झरना है जिसमें एक जलती हुई लो दिखाई देती है देखने में आश्चर्य होता है कि आखिर यह लो जल कैसे रही हैं । शोध के बाद वैज्ञानिकों को पता चला कि वहां की चट्टानों के नीचे से मेथेन गैस निकलती है संभवत 20वीं शताब्दी की शुरुआत में किसी ने  इस मेथेन गैस में आग लगा दी थी तब से लेकर आज तक यह लो लगातार जल रही है ।


Natron Jhil, Tanzania 


Sabse Anokhi Rahasyamayi Jagah
Sabse Anokhi Rahasyamayi Jagah


यह अनोखी झील उत्तरी तंजानिया में स्थित है जिसे नेटरोन लेक कहां जाता है फोटोग्राफर नीक प्राइस ने तंजानिया के नेटरोन लेक के बारे में सबसे पहले पता लगाया था । जब वह झील के करीब पहुंचे तो उन्हें वहां पर पशु पक्षियो की पत्थर की मूर्तियां नजर आई, सभी मूर्तियां असली मृत पक्षियों की थी । दरअसल झील के पानी में एक ऐसा घातक तत्व है जिसके संपर्क में आकर जानवर और पशु पक्षी कैलशिफाइड होकर पत्थर बन जाते हैं । झील के पानी में नमक और सोचें की मात्रा बहुत ज्यादा है जिस कारण यहां चीजें पत्थर की प्रतिमा में परिवर्तित हो जाती है । हालांकि नमक की अधिक मात्रा ही पक्षियों के मृत शरीर को सुरक्षित रख पाती है झील के पानी में एल्कलाइन का स्तर पीएच 9 से 10 के आसपास है जो भी झील के पानी को टच करेगा वह तुरंत ही पत्थर की मूरत बन जाएगा । झील की जांच करने पर पाया गया झील में वही तत्व है जो ज्वालामुखी की राख में मौजूद होता है, हालांकि इसके पीछे के असली कारण का पता नहीं लगाया जा सका ।


Hillier Lake, Australia 


Sabse Anokhi Rahasyamayi Jagah
Sabse Anokhi Rahasyamayi Jagah


ऑस्ट्रेलिया की यह खूबसूरत गुलाबी झील अपनी खासियत के कारण टूरिस्टों को अपनी ओर खींच लाती है, यह गुलाबी झील पूरी दुनिया में अपने गुलाबी रंग को लेकर मशहूर है । वैसे तो यह झील अन्य झीलों के मुक़ाबले काफी छोटी है लेकिन इसे देखने के लिए और वहां स्विमिंग करने के लिए टूरिस्ट दूर दूर से आते हैं । 600 मीटर तक फैली इस झील के चारों तरफ पेड़ लगे हुए हैं, इस झील का रंग गुलाबी होने के पीछे एक बड़ी वजह एलगी और बैक्टीरिया हैं । आमतौर पर एलगी और बैक्टीरिया इंसानों और जीवों के लिए नुकसान दायक होते हैं लेकिन इसके बावजूद यह बैक्टीरिया किसी को नुकसान नहीं पहुंचाते । इसके अलावा मृत सागर की तरह इस झील में भी नमक की क्वांटिटी बहुत ज्यादा है इस वजह से यह स्लाइन लेकिन हैं । इस झील में इस झील में डुबकी लगाने और तैराकी करने के लिए टूरिस्टों की भीड़ लगी रहती हैं ।


About The Post 


इस आर्टिकल में Sabse Anokhi Rahasyamayi Jagah से संबंधित सबसे अनोखी रहस्यमयी जगहों के बारे में बताया गया है अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा तो अपने फ्रेंड्स के साथ शेयर करें । अगर आप इस आर्टिकल से संबंधित कुछ भी पूछना चाहते हैं तो हमें कमेंट करकर बताएं, हम आपको जवाब जरूर देंगे ।

एक टिप्पणी भेजें

If you have any doubts, Please let me know