घूमने-फिरने की सबसे डरावनी जगह 11 Most Dangerous Tourist Destination In Hindi

darawni khatarnak jagah

darawni khatarnak jagah



Ghumne Firne Ki Sabse Darawni Aur Khatarnak Jagah


आज हम आपको कुछ ऐसे खतरनाक टूरिस्ट अट्रैक्शन दिखाएंगे जिन्हें देखने के बाद आपकी सांसे रुक जाएगी, अगर आप खुद को खतरो का खिलाडी समझते हैं और खतरनाक जगहो पर जाने का शौक रखते हैं तो यह आर्टिकल आप ही के लिए है चलिए शुरुआत करते हैं ।


Gap Bridge Of China


जिसे डेथ ब्रिज ऑफ चाइना भी कहां जाता है दोस्तो आपने चाइना के गिलास ब्रिजिस तो देखे ही होंगे, मगर चाइना का डेथ ब्रिज उनसे भी ज्यादा डरावना है । इस ब्रिज की ऊंचाई 200 मीटर है इस ब्रिज पर चलकर लोग अपने डर को मात देते हैं, यूं तो इस ब्रिज पर चलने वाला इंसान सेफ्टी बेल्ट से बंधा होता है मगर आप कमजोर दिल वाले हैं, दिल के मरीज हैं या फिर ऊंचाई से डरते हैं तो आप अपना लाइफ इंश्योरेंस करवा कर ही इस पुल पर चढ़े । लेकिन जूता या मोबाइल फोन वगैरा नीचे गिर गया तो उस पर इंश्योरेंस लागू नहीं होगी, इस ब्रिज से गिरना आम सी बात है जिससे मौत तो नहीं होती लेकिन चोट जरूर लगती है ।


White Line Sedona Cycling


दोस्तो आपने अपनी जिंदगी में कभी ना कभी तो साईकिल जरूर चलाई होगी और साईकिल चलाना कोई इतना मुश्किल काम भी नहीं । मगर कोई आपको कहे आप साईकिल एक ऐसे पहाड़ पर चलाए जिसकी सतह बिल्कुल प्लेन हो और बेहनता ही खतरनाक फिसलन हो तो क्या आप राजी हो जाएंगे । अमेरिका के रियासत एरीजोना में मौजूद वाइट लाइन सिडोना पहाड़ पर दुनिया भर से सरफिरे लोग साइकिलीग का मजा लेने आते हैं क्योंकि उनके नजदीक दुनिया के इस खतरनाक पहाड़ पर मौत का सामना करना एक दिलचस्प खेल है यहां आपकी जरा सी गलती आपकी मौत का सबब बन सकती है ।


Stairway To Heaven


हवाई में मौजूद ये सीढ़ियां काफी दिलचस्प है यह सीढ़ियां सतह समुद्र से तकरीबन 2900 मीटर बुलंद है इन सीढ़ियो की तादाद 3922 है इन सीढियो को 1942 में बनाया गया है मगर इन्हें रिस्की समझते हुए 1957 में इन्हें इलीगल करार दे दिया गया था । इलीगल होने के बावजूद हर साल हजारों लोग इन सीढ़ियो पर चढ़ने के लिए हवाई आते हैं इन सीढ़ियो की सबसे खतरनाक बात पहाड़ की चोटी पर बना हुआ झूला है जिस पर किसी भी तरह का कोई इंतजाम मौजूद नहीं है इस झूले की हालत इसकी लोकेशन से भी ज्यादा खतरनाक है मुझे तो ये झूला देखने में ही काफी खतरनाक लग रहा है । मगर यहां आने वाले ज्यादातर लोग मौत के इस झूले को झूलना पसंद करते हैं जून 2017 में इन सीढ़ियों से गिरकर एक 29 साल का नौजवान मौत के मुंह में चला गया था और झूले से गिरकर एक लड़की अपनी जिंदगी से हाथ धो बैठी थी ।


Trolltunga, Norway


नॉर्वे का यह टूरिस्ट अट्रैक्शन दुनिया का सबसे फेमस टूरिस्ट अटरेक्शन माना जाता है यह दरअसल एक 800 मीटर बुलंद चट्टान है जिसकी चोटी पर पहुंचने के लिए लगभग 10 से 12 घंटे लगते हैं । इस पहाड का एक सिरा वेहनताही खतरनाक हद तक आगे को बढ़ा हुआ है जिसके किनारे पर बैठकर लोग शोर मचाना हल्ला गुल्ला करना, सेल्फी लेना पसंद करते हैं यहां से देखने वाला व्यु बहुत ही खूबसूरत है इस पहाड की चोटी पर कोई भी सेफ्टी रिंग नहीं लगाया गया बजाह ये कि इसकी कुदरती खूबसूरती बरकरार रहे । दोस्तों आप खुद ही बताइए इस पहाड़ के किनारे पर बैठना कैसा होगा जो किसी भी समय अपनी बारीकी की वजह से टूट सकता है 5 सितंबर 2016 को एक 24 साल की लड़की की यहां से गिरकर मौत हो गई थी ।


Villarrica Volcano, Chile


दोस्तों आपने बंजी जम्पीग तो देखी ही होगी जिसमें एक या दो लोगों को एक रस्सी से बांधकर किसी ऊंची जगह से नीचे धक्का दे दिया जाता है । चिली में मौजूद बिलारका वोल्केनो पर होती है दुनिया की सबसे खतरनाक बंजी जंपिंग, जो सख्स यहां बंजी जंपिंग करना चाहता है उसे हेलीकॉप्टर में बिठाकर इस वोल्केनो के ऊपर लाया जाता है और उसे इस एक्टिव वोल्केनो में इस हद तक ऊंचाई तक फेका जाता है कि वह इस वोल्केनो में दहकता हुआ लावा देख सके ऐसी बंजी जंपिंग मेरी नजर में तो दिमाग से पैदल लोग ही करते होंगे ।


Mount Everest


यह है दुनिया का सबसे ऊंचा पहाड़ और यही वजह है कि हर साल हजारों खतरों के खिलाड़ी इस ऊंचे पहाड़ की चोटी पर चढ़ने के लिए आते हैं । बेइंतहा सर्दी तेज हवाएं बदलता मौसम, लैंडस्लाइडिंग और जलजले जैसे खतरे के बावजूद लोगों का इस पहाड़ की चोटी पर चढ़ने का जुनून आज भी बरकरार है । एक्सपर्ट के मुताबिक माउंट एवरेस्ट पर चढ़ना इतना मुश्किल नहीं जितना उतरना मुश्किल काम है एक अन्दाजे के मुताबिक माउंट एवरेस्ट का यह सफर अब तक 300 से ज्यादा लोगों की जाने ले चुका है । इनमें वह लोग शामिल ही नहीं जिनकी डेथ बॉडी उनके घर वालों को नसीब ही नहीं हुई ।


Cliff Camping


दोस्तों अगर आपको कहां जाए कि किसी ऐसे पहाड़ पर चढ़ना है जो बिल्कुल सीधा हो और आधे रास्ते पर पहुंचकर आपको वहां कैंप लगाना है और जमीन से सैकड़ों या हजारों फीट बुलंदी पर लटके हुए बिस्तर में सोना है और रात गुजारनी है तो क्या आप तैयार हो जायेगे । यूस्माइट नेशनल पार्क कैलिफ़ोर्निया क्लिफ कैंपीग के लिए सबसे मशहूर जगह है इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया, जर्मनी, पोलेरेडो और पीरो वगेरा मे भी ऐसे पहाड़ पाये जाते हैं जहां पहाड़ों की बनावट बिल्कुल सीधी है, दुनिया के कुछ सरफरे क्लिफ केम्पर के लिए ऐसे मुकाम स्वर्ग से कम नहीं वह इन पहाड़ों की साइडो पर जमीन से सैकड़ो या हजारो फीट ऊपर कैंप लगाते हैं और रात गुजारते हैं मेरे नजर में ऐसा वही करते हैं जिनके दिल फौलाद के बने होते है । क्लिफ केम्पीग से हर साल सैकड़ों लोग अपनी जान से हाथ धो बैठते हैं फिर भी कुछ लोग इस काम से बाज नहीं आते ।


Rafting The Colorado River


दोस्तों कहते हैं कभी कुदरत की बनी ऐसी चीजों से से पंगा नहीं लेना चाहिए जिनके आगे इंसान बेबस हो जाता है मगर फिर भी एडवेंचर्स के शौकीन लोग मौत से आखं मिचोली खेलना पसंद करते हैं । कोलोरेडो रिवर दुनिया के खतरनाक जगहों में से एक है क्योंकि कहते हैं कि इस रिवर की लहरें हर वक्त गुस्से में ही रहती हैं और इन्हीं खतरनाक लहरों का सामना करने के लिए लोग इस रिवर में राफ्टिंग करना बहुत पसंद करते हैं । 1998 -2018 तक इस रीवर में 135 लोग डूबकर अपनी जान से हाथ धो बैठे हैं और हजारों लोग हर साल बुरी तरह जख्मी होते हैं ।


Vacano Boarding


दोस्तों खतरनाक जगहों पर घूमने वाले लोगों ने ज्वालामुखी को भी नहीं छोड़ा, जी हां कुछ लोगों ने एक्टीव ज्वालामुखी के ऊपर से एक बोर्ड पर बैठकर नीचे फिसलने को अब एक सपोर्ट बना लिया है जिसे बोलकेनो बोर्डिंग कहां जाता हैं । दुनिया के कुछ हिस्सों में यह लोग बेहद पुराने और एक्टिव ज्वालामुखी पर चढ़ाई करकर इस पर फिसलने का आनंद उठाते हैं आपको जानकर हैरत होगी कि नीचे आते हुए इनकी रफ्तार 85 किलोमीटर प्रति घंटा तक पहुंच जाती है । इस सपोर्ट में आज तक किसी को ज्यादा चोट तो नहीं आई लेकिन आप बखूबी समझ सकते हैं कि यहां राइडर के मुंह में धूल मिट्टी जाना तो स्वभाविक सी बात है ।


Zip World Velocity, UK


अगर आपने कभी उड़ने का सपना देखा है तो चले आईये UK के इस जीप वर्ल्ड वेलोसिटी में जहां आप सुपरमैन की तरह उड़ने का आनंद ले सकते हैं । दरासल यहां आपको कुछ सेफ्टी बेल्ट लगाकर एक बायर के सहारे ऊंचे पहाड़ी इलाके से नीचे धकेल दिया जाता है वैसे यहां सेफ्टी बेल्टस के साथ आपको हेलमेट और चश्मा भी पहनाया जाता हैं और अगर आप चश्मा ना पहनने की गलती करते हैं तो आपकी आंखों को काफी तकलीफ हो सकती है क्योंकि यहां से नीचे आते समय आपकी रफ्तार 161 किलोमीटर प्रति घंटा तक जा सकती है यह राइड सिर्फ 2 मिनट तक चलती है जोकि अपने आप में खतरनाक भी है और रोमांचक भी ।


Huashan Mountain, China


दोस्तों अगर आप अपनी लाइफ में कुछ तूफानी करने की चाहत रखते हैं तो चीन का यह होसीयन पहाड़ आपके लिए है यहां अनेको देशों से लोग खुद का इम्तिहान लेने के लिए आते हैं । कहते हैं कि अगर आपने इस पहाड पर अकेले पूरी चढ़ाई कर ली तो आप अपने जीवन में डर शब्द का मतलब तक भूल जाएंगे । इस पहाड पर चढ़ाई करने के लिए अनेको बायर और सेफ्टी इक्युपमेन्ट लगाए गए हैं ताकि किसी की जान को कोई खतरा ना हो ।


About The Post


इस आर्टिकल में Ghumne Ki Darawni Aur Khatarnak Jagah से संबंधित घूमने फिरने की सबसे डरावनी और खतरनाक जगहों के बारे में बताया गया है अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा तो अपने फ्रेंड्स के साथ शेयर करें । अगर आप इस आर्टिकल से संबंधित कुछ भी पूछना चाहते हैं तो हमें कमेंट करकर बताएं, हम आपको जवाब जरूर देंगे ।


2 टिप्पणियाँ

If you have any doubts, Please let me know

एक टिप्पणी भेजें

If you have any doubts, Please let me know