देखिए ऐसे जानवर जिन्होंने बचायी इंसानों की जान Animals Saving Humans Caught On Camera In Hindi

 

janwar jinhone bachai insaano ki jaan
janwar jinhone bachai insaano ki jaan

Aise Janwar Jinhone Bachai Insaano Ki Jaan Jinhen Dekhne Ke Bad Aap Chauk Jayenge


हम सभी में हीरो मौजूद रहता है जरूरत पड़ने पर हम लोगों के काम आते हैं भले ही एक दूसरे से अनजान ही क्यों ना हो, लेकिन क्या आप जानते हैं दूसरों की मदद या भलाई करने का यह गुण जानवरों में भी होता है जिनके पास कुत्ता या बिल्ली होंगे वह इस बात को बेहतर समझ सकते हैं आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे ऐसे जानवरों के बारे में जिन्होंने इंसानों की जान बचाई, इन जानवरों के बारे में जानने के बाद आपको भी इन जानवरों से प्यार हो जाएगा ।


Thief In Shop


कुत्ता इंसानों का सबसे अच्छा दोस्त और अपने मालिक का वफादार माना जाता है चाहे कुछ भी हो वह हमेशा आपके साथ रहते हैं इस वीडियो में भी आपको कुछ ऐसा दिखेगा जिसमें एक दुकान के सीसीटीवी से यह तस्वीरें मिली है । दुकान में दुकानदार के साथ एक कुत्ता भी है जब दुकानदार दुकान के बाहर कूड़ा फेंककर अंदर आ रहा था तब अचानक से एक लुटेरा उसके पीछे बंदूक लेकर घुस जाता है दुकानदार यह देखकर घबरा जाता है और लुटेरा बंदूक तानकर दुकान में घुस जाता है । तभी पीछे के दरवाजे से एक कुत्ता बाहर आता है और वह अपने मालिक को बचाने के लिए उस लुटेरे के ऊपर भौंकता है जिससे वह लुटेरा एकदम ही डर जाता है और बाहर की और जाने लगता है, उसके डर के कारण दुकानदार को मौका मिल जाता है और वह उस लुटेरे से उसकी बंदूक ही छीन लेता है ।


Hero Cat


हो सकता है यह वीडियो आप लोगों ने देखी हो लेकिन सच में हमको ऐसा लगता है कि यह बहुत शॉकिंग वीडियो हैं । मई 2014 में एक 2 साल का बच्चा अपने घर के गैराज के बाहर ही खेल रहा था, तभी अचानक से पड़ोसियों के कुत्ते ने हमला बोल दिया और अपने मुंह से बच्चे को खींचकर ले जाने लगा । तभी अचानक से उनकी पालतू बिल्ली आई और उसने कुत्ते को भगा दिया, वैसे तो बिल्ली कुत्तों से डरती है लेकिन जब बात अपने मालिक पर आयी तो बिल्ली ने अपनी बहादुरी दिखाई जिससे बच्चे की जान बच गई ।


Goose Attack


अगर आप कभी गुंस से मिले होंगे अपनी जिंदगी में तो आपको पता होगा कि वह फ्रेंडली बिल्कुल भी नहीं होते, अगर उनको थोड़ा भी लगता है कि आप उनके बच्चों को परेशान कर रहे हैं तो वह आप पर अटैक कर देते हैं । यह वीडियो तब बनाई गई है जब एक कुत्ता अपने मालिक के साथ पार्क में घूमने गया था जब वह लड़का पार्क में घूम रहा था तभी एक गुंस वहां पर आई और उसने उस लड़के की जैकेट अपने मुंह से पकड़ ली और वह उस लड़के को चोट पहुंचाना चाहती थी । लेकिन वही दूसरी और उस लड़के का कुत्ता उसे बचाने की कोशिश करने लगता हैं यहां पर कुत्ते ने अपने मुंह से उस गुंस की गर्दन को पकड़ रखा है और उसको उस लड़के से दूर ले जाने की कोशिश कर रहा है दूर करते समय यह कुत्ता गुंस को भी नुकसान नहीं पहुंचना चाहता इसीलिए यहां पर वह गुंस की गर्दन पर ज्यादा जोर नहीं लगा रहा । कड़ी मेहनत के बाद तीन चार बार इस गुंस को दूर करने के बाद कुत्ता इस गुंस को दूर करने में सफल हो ही जाता है ।


Fox Attack


वैसे तो लोमड़ी बहुत चालाक होती है लेकिन जब उन्हें अपना शिकार ढूंढना होता है तब उनकी चलाकी और भी बढ़ जाती है । जून 2016 में कुछ ऐसा ही हुआ था एक लोमड़ी एक फार्म में घुस गई, सीसीटीवी कैमरा में उसकी तस्वीरें कैद हो गई थी । कि किस तरह वह फार्म में मुर्गियों को पकड़ने के लिए घुसी तभी घर के मालिक का कुत्ता उस लोमड़ी के पीछे भागा ताकि वह उन मुर्गियों की रक्षा कर सकें । पता नहीं कि उस कुत्ते को कैसे पता चला कि यह सारी मुर्गियां खतरे में है आखिर में उसने उन सब को बचा लिया और सभी उस कुत्ते की वजह से सुरक्षित हो पाई ।


Thief Near House


इस वीडियो में एक आदमी है जो किसी दूसरे के घर में घुसने की कोशिश कर रहा है मुझे नहीं पता कि वह क्या कर रहा है शायद वह घर के अंदर घुसने का रास्ता ढूंढ रहा है या फिर यह घर के बाहर कुछ कीमती चीजें ढूंढ रहा है । जब आखिर में वह इसे नहीं मिली तो वह निराश होकर यहां से जाने की सोचता है पर इससे पहले वह यहां से जाता, घर के मालिक के दो कुत्ते वहां एकदम से आ जाते हैं और उस पर हमला कर देते हैं । वह कुत्ते इस आदमी से अपने घर को बचाने की कोशिश करते हैं और एकदम से टूट पड़ते हैं जैसे तैसे वह आदमी अपने आप को बचाकर वहां से भाग जाता है ।


Thief Attack


इस वीडियो में भी एक ऐसे कुत्ते के बारे में बताया गया है जिसने यह साबित कर दिया कि कुत्ते मालिक के वफादार होते हैं इस वीडियो में एक कुत्ता अपने मालिक को एक घुसपैठिए से बचाता है । 2015 में जब एक आदमी के घर में एक घुसपैठिया घुसने की कोशिश करता है और मालिक को धक्का देता है तो कुत्ता उस घुसपैठिए पर हमला कर देता हैं जिस कारण से वह आदमी एकदम से डर जाता हैं और घर से बाहर चला जाता है । यह कुत्ता देखने में ट्रेन लग रहा है क्योंकि घुसपैठिए के घर के बाहर जाने पर वह उसका पीछा नहीं करता और अपने मालिक के कहने पर शांत बैठ जाता है ।


Cry For Help


2010 में अलास्का में एक बार एक आदमी अपने ही घर में फस गया था जिसमें आग लग गई थी वह आदमी उस समय उस हालत में नहीं था कि वह फायर ब्रिगेड या पुलिस को मदद के लिए बुला सके, तब कुत्ते ने अपने मालिक की जान बचाने का तय किया । उसने अलास्का के सैनिकों का पीछा किया और उन्हें उस जलते हुए घर का रास्ता दिखाया ताकि वह फायर डिपार्टमेंट को कॉल कर सकें और उसके मालिक को बचा सके ।जब पुलिस पेट्रोलिंग कर रही थी तब यह उनकी गाड़ी का पीछा कर रहा था, उस समय पुलिस को किसी अनहोनी होने का अंदाजा हुआ और उन्होंने उस कुत्ते से जानने की कोशिश की तो वह कुत्ता उन्हें अपने मुंह से खींचने लगा और जब उन्होंने उसका पीछा किया तो वह उस जलते हुए घर तक पहुंच पाए और उन सभी लोगों को बचा लिया गया ।


Drowning Owner


जैसे की आप इस वीडियो में देख सकते हैं कि जब मालिक स्विमिंग पूल में डूब रहा है तब वह कुत्ता कुछ समझ नहीं पाता और जब उसे यह लगता है कि उसके मालिक की जान खतरे में है तो वह खुद ही स्विमिंग पूल में कूद जाता है । ताकि वह अपने मालिक को बचा सके और तैरते हुए अपने मालिक के पास जाता है और जब उसका मालिक उसे पकड़ लेता है तो वह उसे तैरकर बाहर ले आता है यह वीडियो कुत्ते का रिएक्शन देखने के लिए बनाई गई थी जिसमें वह पास हुआ ।


Cat Vs Alligator


अगर में आपसे कहु आप घर में किसी बिल्ली को पालेंगे तो वह आपके बच्चों को मगरमच्छ से बचाएगी, शायद आप मेरी बात पर हंसने लगे और बिल्कुल विश्वास ना करें । लेकिन इस वीडियो में दिखाया गया है कि कैसे एक बिल्ली अपने परिवार को दो मगरमच्छ से बचाती है जब दो मगरमच्छ उसके घर के पास आने की कोशिश करते हैं तब वह बिल्ली उन्हें घुरने लगती हैं और उनकी हर एक हरकत पर नजर रखती हैं और जब वह अन्दर आने लगते हैं तो वह एक एक करकर उन्हें वहां से भगाने लगती है ।


Dog Protect Owner


डॉग्स को हमेशा से ही छोटे और क्यूट बेबी ही पसंद आते है और डॉग्स हमेशा ही छोटे बेबी और इंसानों की रक्षा करते हैं । अब इस वीडियो में देखिए एक इंसान छोटे बच्चे को चोट पहुंचाने की झूठी कोशिश कर रहा है तभी एक छोटा सा क्यूट डॉगी आकर उसकी रक्षा करता है और उस मालिक का हाथ पकड़ लेता है ताकि वह इन्सान उस बच्चें को चोट या नुकसान ना पहुंचा दे ।


Whale Save Human


पृथ्वी पर बेल को इमोशनल रूप से सबसे ज्यादा बुद्धिमान जानवर माना जाता है । 63 साल की जीव विज्ञानी नैन हाऊसर 28 साल से बेल के साथ गोताखोरी और उनके साथ शोध कर रही है लेकिन सितंबर 2017 को दक्षिण प्रशांत क्षेत्र में कुक आइलैंड में उनके साथ कुछ ऐसा हुआ जो उनके 28 साल के अनुभव में भी नहीं हुआ था । हाउसर एक 40 टन वजनी और 60 फुट लंबी बेल के साथ पानी के अंदर तैर रही थी लगभग 10 मिनट की तैराकी के बाद बेल अपना मुंह बंद करकर नैन हाऊसर को आगे की ओर धक्का देने लगी । फिर अपने फिन के नीचे छुपाकर आगे बढ़ने लगी और उन्हें मुंह से धक्का देकर बाहर निकलने लगी, हाउसर यह सब देखकर डर गई और पानी से बाहर आ गई और अपनी वोट पर बैठी । तब उन्होंने पानी में एक बड़ी जानलेवा टाईगर शार्क को देखा जो उनकी बोट के बराबर चक्कर लगा रही थी, तब नैन हाऊसर को समझ में आया कि बेल उन्हें टाईगर शार्क से बचा रही थी और उन्हें मुंह से पानी के बाहर ढकेल रही थी ।


Lion Save Girl


आपने शेरों के चंगुल से किसी इंसान को लोगों द्वारा जरूर बचाते हुए देखा होगा लेकिन कभी अपहरणकर्ताओं के चंगुल से लड़की को शेरों द्वारा बचाते हुए देखा हैं नहीं ना । यह सुनने में थोड़ा अजीब लग रहा है लेकिन यह सच है इथोपिया में लड़कियों को किडनैप करकर जबरदस्ती शादी की जाती है ऐसा ही हुआ 2005 में जब स्कूल जाती एक लड़की को अपहरण करकर इथोपिया के जंगलों में बंदी बनाकर रखा । इस दौरान लड़की को मारते पीटते रहे तभी लड़की का रोना सुनकर तीन शेरों ने उसका पीछा किया, जब तीनों शेर अपहरणकर्ताओं के सामने आए तो उनके पसीने छूट गए वह लड़की को वहीं छोड़कर भाग गए । खबरों के मुताबिक अदीस अवावा के जंगलों में यह वाकया घटा था, उन शेरों ने उस लड़की की तब तक रक्षा की जब तक उस लड़की के घरवाले या पुलिस वाले उस लड़की को ढूंढते हुए वहां नहीं पहुंच गए ।


Gorilla Save Baby


इल्यूरोईस चिड़ियाघर में 1996 की घटना में 3 साल का बच्चा 20 फुट नीचे गोरिला के बाडे में गिर गया और बेहोश हो गया वहां सात गोरिला मौजूद थे । छोटे बच्चे को देख एक बंटीजुआ नाम की मादा गोरिला ने तुरंत 3 साल के लड़के को गोदी में उठा लिया और दरवाजे पर ले जाकर बैठ गई । जहां से चिड़ियाघर में काम करने वाले अंदर आ सकते थे, जब तक मदद नहीं आई तब तक मादा गोरिला बच्चे को लेकर वहां बैठी रही ।


Mountain Lion Attack


29 साल के रोबोट विक्स 26 मार्च 2012 को कैलिफ़ोर्निया के बिक्सी फ्लैट्स के जंगल में हाइकिंग कर रहे थे । तभी पीछे से उनकी पीठ पर किसी ने जोरदार हमला कर दिया और उन्हें झाड़ियों में ढकेल दिया । हमलावर कोई और नहीं बल्कि माउंटेन लॉयन था, माउंटेन लॉयन का वजन लगभग 100 से 120 किलो और इसकी स्पीड 70 किलोमीटर पर आवर की होती है । इसकी वाइट एनिमल किंग्डम में बहुत खतरनाक मानी जाती है इंसानों का स्पाइन और स्कल यह बड़ी आसानी से अपने जबड़ों से तोड़ सकता है जब रोबोट विक्स को लगने लगा कि यह दिन उनकी जिंदगी का आखिरी दिन है तभी उनके लिए फरिश्ता बनकर आई मामा ब्लैक बियर । रोबोट ने हमले से पहले वहां एक भालू और उसके दो सबको को खेलते हुए देखा था और चुपचाप आगे बढ़ गए थे, जिसके बाद उन पर हमला हुआ मादा भालू ने माउंटेन लायन को गर्दन से पकड़कर पीछे ढकेल दिया । मादा भालू तब तक माउंटेन लॉयन से लड़ती रही जब तक माउंटेन लायन भाग नहीं गया उसके बाद भालू अपने शावक के पास लौट आई और विक्स किसी तरह अपने घर के लिए रवाना हुए उनके केवल हाथ में चोट लगी थी । 


About The Post


इस आर्टिकल में Janwar Jinhone Bachai Insaano Ki Jaan से संबंधित सबसे अनोखे जानवरों के बारे में बताया गया है अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा तो अपने फ्रेंड्स के साथ शेयर करें । अगर आप इस आर्टिकल से संबंधित कुछ भी पूछना चाहते हैं तो हमें कमेंट करकर बताएं, हम आपको जवाब जरूर देंगे ।

एक टिप्पणी भेजें

If you have any doubts, Please let me know