दुनिया के सबसे खतरनाक पालतू जानवर Most Unusual Dangerous Pets In Hindi

 

Sabse Khatarnak Paltu Janwar
Sabse Khatarnak Paltu Janwar

Duniya Ke Sabse Khatarnak Paltu Janwar Jinhen Dekhne Ke Bad Aap Hairan Rah Jayenge


दोस्तों जानवर तो सभी को पसंद होते हैं जानवर पालना किस को नहीं पसंद, जानवर पालना हमेशा से सही लोगों का शौक रहा है चाहे वह कुत्ता, बिल्ली, खरगोश हो या छोटे मोटे जानवर । लेकिन इस दुनिया में कुछ ऐसे भी लोग हैं जो इनको ना पालकर बहुत खतरनाक और जानलेवा जानवरों को पालने का शौक रखते हैं । एक परिवार ने तो टाइगर जैसे खतरनाक जानवर को ही पाल रखा है, आज हम आपको कुछ ऐसे खतरनाक पालतू जानवरों के बारे में बताएंगे जिन्हें पालना तो दूर की बात है आप इन्हें छूना भी पसंद नहीं करेंगे ।


Polar Bear


मार्क एव्यूटोमस इकलौते ऐसे इंसान है जो एक पोलर बीयर के पास जाकर जिंदा लौटकर वापस आ सकते हैं । उनका यह पोलर बीयर और वह साथ में पानी में तैरते, खेलते हैं और यह खूबसूरत जानवर उन्हें कभी कोई नुकसान भी नहीं पहुंचाता । कई बार तो वह अपना सर भी इस भालू के मुंह में डाल देते हैं जो इनके मजबूत रिश्ते को झलकाता है । मार्क अपने इस भालू पर बहुत विश्वास करते हैं और यह भालू कभी भी इनका विश्वास नहीं तोड़ता हैं । मार्क पहले हॉलीवुड की मूवीस में काम किया करते थे और वहां जानवरों को ट्रेंड करते थे । वहीं से इनको अपना यह पालतू पोलर बीयर मिला, जो उस समय बहुत छोटा सा था । इसकी मां इतनी बूढ़ी हो चुकी थी कि उसका पालन-पोषण नहीं कर पा रही थी । इसी कारण मार्क ने इस भालू को अडॉप्ट कर लिया और इसको घर ले आए ।


Hippo


दोस्तों जेसिका उस हिप्पो का नाम है जिसे साउथ अफ्रीका के एक कपल ने अपने घर में पाल रखा है । 2000 में आई बाढ़ में यह फीमेल हिप्पो बहकर इस कपल के घर के सामने आ पहुंची थी, उस समय यह बहुत छोटी थी । इस हिप्पो को ऐसी हालत में देखकर इस कपल ने उसको अपने घर के अंदर ले जाकर उसका पालन पोषण किया, खाना खिलाया और उस दिन से जेसिका इनके परिवार का एक हिस्सा बन गई है । अब जेसिका को यही लगता है यह कपल ही उसके असली पेरेंट्स हैं और यह उनके घर में ही सोना पसंद करती है ।


Lizard


दोस्तों इस छिपकली का असली नाम एशियन वाटर मॉनिटर है लेकिन इस महीला ने इसको पालने के बाद इसका नाम रेक्स रखा है । दोस्तों यह छिपकली दुनिया की सबसे वजनी और लंबी छिपकली हैं । इस महिला का कहना है इस छिपकली की उम्र 10 से 15 साल है । इस महिला को यह छिपकली एक रिटायर्ड आर्मी ऑफिसर के घर से मिली है उस समय इसकी उम्र 2 से 3 महीना थी । लेकिन अब यह कोई छोटी-मोटी छिपकली नहीं, अब इसका वजन 22 किलोग्राम है । दोस्तों यह महिला इस छिपकली को टी-शर्ट या गर्म कपड़े पहनाकर रखती है क्योंकि छिपकलियों का खून ठंडा होता है और गर्मी प्रदान करने के लिए इसको रोजाना कपड़े पहनाए जाते हैं ।


Snake


दोस्तों एक तरफ तो हमारे देश में सांपों को नाग देवता के रूप में पूजा जाता है । वही कभी किसी व्यक्ति को सामने सांप दिख जाए तो अपनी जान बचाने के लिए, उसको मारने के लिए दौड़ने लगता है । लेकिन दोस्तों 80% सांप जहरीले नहीं होते हैं, आपको बता दें कुछ लोग इन सांप को अपने बच्चे के रूप में प्यार करते हैं । इन्ही में से एक टायलर रगे हैं इनके पास कई प्रकार के जानवर हैं इनमें से कुछ तो बहुत खतरनाक और कुछ बहुत प्यारे हैं । इनके पास सांप, छिपकली, तोते और कई प्रकार के जानवर हैं । दोस्तों सांपों की बात करी जाए तो इनके पास 8 सांप है जिनमें से एक पाइथन भी है आप सभी को यह पता होगा कि पाइथन बहुत ही जहरीला सांप होता है । इस सांप को पालकर इन्होंने यह दिखा दिया कि कोई भी जानवर हम पर बिना किसी कारण के हमला नहीं करता ।


Crocodile


दोस्तों इस जापानीज आदमी का नाम के मैन हैं जिन्होंने एक मगरमच्छ को पालकर रखा है । यह आमतौर पर बहुत ही खतरनाक और चिचड़े स्वभाव के होते हैं लेकिन इस इंसान ने अपने मगरमच्छ को इतना अच्छा ट्रेंड किया हैं कि यह बिल्कुल भी खतरनाक नहीं रह गया है । अब तो यह इतना पालतू हो गया है कि आस-पड़ोस के बच्चे इसके साथ खेलना और सेल्फी लेना पसंद करते हैं । इस मगरमच्छ की लंबाई 2 मीटर है और इसका वजन 46 किलोग्राम हो गया है । यह मगरमच्छ के मैन के साथ 34 साल से रह रहा है और मजे की बात तो यह है के मैन इसके दांतों को डेली ब्रश करते हैं । जब भी के मैन अपने इस मगरमच्छ के साथ मॉर्निंग वॉक पर जाते हैं तो कुछ लोग इनका दोस्ताना देखकर हैरान हो जाते हैं ।


Tiger


दोस्तों टाइगर कितना खतरनाक जानवर है यह हमें बताने की जरूरत नहीं है लेकिन ब्राजील के एक परिवार ने एक या दो टाइगर नहीं बल्कि सात टाइगर्स को पाल रखा है । यह लोग इन टाइगरो के साथ स्विमिंग करते हैं और अपने हाथों से रोजाना इन्हें दूध पिलाया करते हैं । हैरान कर देने वाली बात तो यह है कि यह परिवार अपने सबसे छोटे बच्चे को भी इन चीजों पर बैठाने से भी नहीं डरते । यह सारे टाइगर इस परिवार के साथ इस प्रकार घुल मिल गए हैं कि इन्हें इनके साथ रहने में कोई तकलीफ नहीं हैं ।


Bison


दोस्तों क्या आपने किसी शख्स को बायसन को एस ए पैट पालते हुए देखा हैं टैक्सास का रहने वाला रोनबीरीजिस दुनिया के ऐसे सख्श है जिन्होंने बायसन को पाल रखा है । सभी पालतू जानवरों की तरह इस बायसन का नाम पुकारते ही यह अपने मालिक की तरफ दौड़ा आता है । इस बायसन को इंसानों की तरह अलग कमरे में सोना, गाड़ी पर घूमना और टीवी देखने का मौका मिला है । रोन ने इस बायसन के लिए एक अलग रूम बनवाया है जिसमें टीवी के साथ-साथ जरूरत की सारी चीजे उपलब्ध है । यहां तक कि उन्होंने अपने बायसन को घुमाने के लिए अपनी कार को भी इसके हिसाब से रीडिजाइन करवाया हैं । 


Scorpion


दोस्तों क्या आप कभी बिच्छू पालने का सोच सकते हैं मगर कहते हैं ना दुनिया में अजीब लोगों की कमी नहीं है । आपको यह जानकर हैरानी होगी कि पिछले 10 सालों में अमेरिका में बिच्छूओ को पालने की तादाद बहुत तेजी से बढ़ी है और बिच्छूओ की खरीदारी भी तेजी से बढ़ती जा रही है । बिच्छूओ की 1500 से भी ज्यादा प्रजातियां पाई जाती हैं जिनमें से ज्यादातर ऐसी है जिनके काटने से इंसान मिनटों में जान से हाथ धो बैठता है ।


Hyenas


दोस्तों आपने गली मोहल्ले में बंदर, सांप और रीछ बगैरा के तमाशे तो देखे ही होंगे । यह जानवर अपने मालिक के पालतू होते हैं मगर नाइजीरिया के नॉर्दन पार्ट में ऐसे खेल तमाशे दिखाने वालों को हाइना मैन कहां जाता है । क्योंकि इनके पास तमाशा दिखाने के लिए दुनिया के खतरनाक जानवरों में से एक हाइनारस होते हैं । यह जानवर इतना खतरनाक है कि यह शेर और चीते जैसे जानवरों के नाक में दम कर कर डालता है मगर नाइजीरिया में इसे पालतू जानवर बनाया जाता है और इसे खेल तमाशो में इस्तेमाल किया जाता हैं ।


Esther The Pig


दोस्तों आपने पिग्स को यूजुअली फार्म हाउस में ही देखा होगा, जहां उन्हें पाला जाता है । लेकिन हमारे इस कैनेडियन कपल ने एस्टर नाम के इस पिग को बचपन में ही अडॉप्ट करके अपने घर का एक खास मेंबर बना लिया था । वह दोनों इस बात से अनजान थे कि 1 दिन एस्टर का आकार इतना बड़ा हो जाएगा, 1 साल तक एस्टर का वजन 250 ग्राम बड़ा और आज वह पूरे 300 किलो की हो चुकी है । यह दोनों लड़के अपने इस पिग से बहुत प्यार करते हैं और एस्टर भी इनके साथ घुल-मिल गई हैं एस्टर इतनी स्मार्ट है कि वह खुद घर के दरवाजे और फ्रिज भी खोल लेती है ।


Reindeer


दोस्तों फिनलैंड के जंगलों में करीब 2 लाख से ज्यादा रेनडियर रहते हैं । उन्हीं में से एक यह छोटा सा रेनडियर भी था, जो बचपन में ही अपनी मां से बिछड़ गया था लेकिन इसकी किस्मत अच्छी थी क्योंकि इसको एक लड़के ने रेस्क्यू कर लिया । वह उसको अपने घर ले आया उसी दिन से यह रेनडियर उनके घर का एक सदस्य बन चुका है और यह इंसानों के साथ समय बिताना बहुत पसंद भी करता है । अब यह  रेनडियर फिनलैंड का सबसे ट्रेंड रेनडियर बन चुका है और यह बाहर बाकी रेनडियर के साथ समय बताने से ज्यादा घर के अंदर टीवी देखना पसंद करता हैं ।


Baby Elephant


दोस्तों जब यह नन्ना सा हाथी सिर्फ कुछ महीने का ही था, यह एक तेज वहाब वाली नदी को पार करते वक्त यह अपने झुंड से अलग हो गया और डूबने ही वाला था तभी इसको वहां मौजूद फॉरेस्ट स्ट्रेंजर में बचा लिया । उसके बाद वह इसको अपने घर ले आयी, उस दिन से जहां भी यह फॉरेस्ट स्ट्रेंजर जाती है यह नन्ना सा हाथी उनको हर जगह फॉलो करता है । रॉक्सी ने बताया कि इस छोटे से हाथी को उनकी आवाज और उनकी सुगंध की बहुत अच्छे से पहचान है और वह हर बार पता लगा लेता है कि रॉक्सी कहां होंगी । दोस्तों हाथी बहुत समझदार जानवर होते हैं और वह बेहद इमोशनल भी होते हैं और यह नन्ना सा हाथी भी रॉक्सी से बेहद अटैच हो चुका हैं ।


Liger


दोस्तों लाइगर एक मेल लॉयन और एक फीमेल टाइगर का बच्चा है और एक शानदार दिखने वाला जानवर है । यह लाइगर एक नॉर्मल लॉयन से 2 गुना ज्यादा बढ़ा है और 49 माइल्स प्रति घंटे की स्पीड तक दौड़ सकता है । इसका वजन सुनकर आप सभी हैरान रह जाएंगे जोकि 1500 किलो है हालांकि इसके ऑनर्स बताते हैं कि यह जानवर एक बार में 2 किलो तक खाना खा सकता है । यह लाइगर इतना विशाल और खतरनाक हैं लेकिन इसने आज तक कभी भी लोगों को किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाया हैं । 


About The Post


इस आर्टिकल में Sabse Khatarnak Paltu Janwar से संबंधित खतरनाक पालतू जानवरों के बारे में बताया गया है अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा तो अपने फ्रेंड्स के साथ शेयर करें । अगर आप इस आर्टिकल से संबंधित कुछ भी पूछना चाहते हैं तो हमें कमेंट करकर बताएं, हम आपको जवाब जरूर देंगे ।

एक टिप्पणी भेजें

If you have any doubts, Please let me know