जलपरी की सच्ची कहानियां | Real Mermaid Stories In Hindi

 

Jalpari Ki Sachi Kahani
Jalpari Ki Sachi Kahani

Jalpari Ki Sachi Kahani Aur Ghatna Janne Ke Bad Aap Chauk Jayenge


आप सभी ने जलपरियों के बारे में सुना ही होगा जलपरी को देखे जाने की खबरें और सबूत हमारे सामने आते रहते हैं । लेकिन क्या यह खबरें वाकई में सच्ची होती हैं और जलपरी सच में होती हैं । भारत ही नहीं बल्कि दुनियाभर में ऐसे कई देश है जहां के किस्से कहानियों में अजीब तरह के जीवो का वर्णन मिलता है इन्हीं में से एक जलपरी है । जलपरियां असलियत में होती है या नहीं इस बात की पुष्टि आज तक नहीं हो पाई है लेकिन ऐसे कई सबूत हमारे सामने आए हैं जिन्होंने जलपरियों के होने से सबका ध्यान आकर्षित किया है । हमने जलपरियों को किस्से, कहानियों और मूवीस में देखा है जलपरी आज भी एक रहस्य है लेकिन कुछ लोगों ने जलपरियों को देखने की बात कही है । गोताखोरों और शोधकर्ताओं ने यह दावा किया है कि उन्होंने जलपरी को कैमरे में रिकॉर्ड किया है । कई लोगों ने समुद्र के किनारे जलपरी के शव को देखने की बात कही है । आज हम आपको जलपरी की सच्ची कहानियों के बारें में जानकारी देगें


केप टाउन, साउथ अफ्रीका


पीसानी डरुमा साउथ अफ्रीका के केप टाउन में रहने वाली महिला है जिन्होंने जलपरी को देखा है और उन्होंने जलपरी की मदद भी की है । अक्टूबर 2013 में जब वह नदी के किनारे घूम रही थी तभी उन्हें थोड़ी दूरी से एक आवाज आती है जब वह पास जाकर देखती है तो हैरान रह जाती है । वहां एक जलपरी होती है जो वापस पानी में जाने के लिए उनसे मदद मांग रही थी । वह जल्दी से उसके पास जाती है और उसे पानी में ढकेल देती है जिससे उसकी जान बच जाती है । 


साउथ आईलैंड, न्यूजीलैंड


दोस्तों सभी को मछलीया खाना बहुत ही ज्यादा पसंद होता है इसी वजह से भारी मात्रा में समुद्र से मछलीया पकड़ी जाती है जोकि बड़े-बड़े जाल की मदद से समुद्र के बाहर निकाली जाती है । एक बार न्यूजीलैंड के साउथ आईलैंड पर कुछ मछुआरे मछली पकड़ रहे थे तभी उनके जाल में एक इंसान की तरह दिखने वाला जीव आ जाता है जोकि मृत अवस्था में था । मछुआरों को लगा यह किस इंसान का मृत शरीर है जिसे समुद्र में फेंक दिया गया है । बाद में पुलिस ने जब इस मृत शरीर को देखा तो इसके शरीर के कुछ इससे समुंद्र के जीव जैसे थे फिर इसकी फॉरेंसिक जांच करवाई गई जांच में यह पता चला यह कोई इंसान नहीं बल्कि जलपरी है जो कई दिनों पहले मर चुकी थी । 


कई आईलैंड, इंडोनेशिया


इंडोनेशिया का कई आईलैंड का नाम उन जगहों में लिया जाता है जहां ज्यादातर जलपरीया दिखाई देती है । माना जाता है विश्वयुद्ध 2 के समय यहां पहली बार जलपरी देखी गई थी जिसके बाद से आज तक कई बार जलपरी को देखा जा चुका है । जापान के आर्मी जब इस आईलैंड पर निगरानी कर रही थी तभी आर्मी के फौजियों द्वारा यह दावा किया गया कि उन्होंने समुद्र के अंदर इंसान सा दिखने वाला जीव देखा है जो उन्हें देख रहा है । जब उन्होंने उसे सही से देखा तो पता चला उसका सिर इंसानों की तरह था और उसके दांत बहुत ज्यादा बड़े हैं उस जीव की पूछ भी थी जो किसी मछली की तरह थी और वह अपने साथियों के साथ समुद्र में खेल रहा था । जब सैनिकों ने स्थानीय लोगों से इसके बारे में पूछा तब उन्होंने बताया यह जीव तो यहां अक्सर आते हैं । 


इंडिया


इस दुनिया के कई हिस्सों में अब तक जलपरी देखी जा चुकी है और भारत भी इससे बचा नहीं है । 10 दिसंबर 2017 को भारतीय मछुआरों ने समुद्र से ऐसे जीव को पकड़ने का दावा किया जोकि आधा इंसान और आधा मछली जैसा था । इस जीव की वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट की गई जहां कई लोगों ने अपने-अपने रिएक्शन दिए । यह जीव जलपरी जैसा नहीं था क्योंकि इसका सिर किसी इंसान से नहीं मिल रहा था लेकिन कुछ हिस्से इंसानों की तरह ही थे इसलिए इस सर कुछ भी कहना मुश्किल है । 


स्कॉटलैंड


जलपरी देखे जाने के दावे काफी पहले से किए जा रहे हैं 1830 में स्कॉटलैंड के एक आईलैंड में मौजूद समुंद्र के किनारे पर कुछ लोगों द्वारा समुंद्र के अंदर एक लड़की जैसा दिखने वाला जीव देखा जाता है जोकि बेहद छोटा होता है । वह जलपरी को देखकर जल्दी से उसका पीछा करने लगते हैं और किनारे पर मौजूद बच्चे उसे पत्थर मारते हैं फिर वह वहां से भाग जाती है । कुछ दिनों बाद समुद्र के किनारे पर उसी जीव की लाश मिलती है और सभी लोगों को विश्वास हो जाता है कि उन्होंने जलपरी को ही देखा था । 


जिंबाब्वे


जब भी कोई जुर्म होता है तब लोगों के लिए जरूरी हो जाता है कि गुनहगार जल्दी से जल्दी पकड़ा जाए । 2017 में जिंबाब्वे में एक ऐसी घटना हुई जिसमें 2 लड़के पानी में डूब गए । दरअसल यह दोनों लड़के बांध के पास जानवरों को चरा रहे थे तभी उन्होंने पानी के अंदर एक मछली को जाते देखा जिसे पकड़ने वह पानी में कूद जाते हैं उसी समय उन्हें एक जलपरी पानी के अंदर खींच लेती है । थोड़ी देर बाद वह उन दोनों को फिर से पानी के ऊपर ले आती है लेकिन उन लड़कों के माता-पिता गलती कर देते हैं और जलपरी के सामने ही रोने लगते हैं फिर जलपरी उन्हें वापस पानी के अंदर ले जाती है । उसके बाद जिंबाब्वे में जलपरी देखे जाने की खबर एकदम फैल जाती है


मिनेसोटा


मिनेसोटा में 17 दिसंबर 2017 को जब एक ऑस्ट्रेलियन व्यक्ति समुद्र के किनारे घूम रहा था तभी वह अजीब सी घटना होते हुए देखता है । वहां दो इंसान पीले कलर के स्पेशल सूट पहने हुए समुद्र के किनारे से किसी रहस्यमई जीव को निकाल रहे थे । जब वह और नजदीक से देखता है तो उसे पता चलता है कि वह कोई जलपरी की तरह दिखने वाला जीव है या फिर कोई जलपरी ही थी । किसी को नहीं पता यह दोनों व्यक्ति उस जलपरी को अस्पताल ले जा रहे थे या टेस्ट के लिए लैब ले जा रहे थे । 


बफेल्जाग्स रिवर, साउथ अफ्रीका


साउथ अफ्रीका में बहुत ही पहले से जलपरी नजर आती है । यहां के प्राचीन गुफाओं में मिले शीलाचित्र बताते हैं कि यहां कई हजार सालों से इंसान और मछली की तरह दिखने वाले जीव रहते थे जिनका आधा शरीर इंसान का तो आधा मछली की तरह होता था । कई जानकारों का मानना है दुनिया में सबसे पहले साउथ अफ्रीका में जलपरी देखी गई थी । साल 2012 में यहां फिर से जलपरी देखे जाने के दावे किए जाने लगे । डेनियल नाम का स्थानीय व्यक्ति यहां की बफेल्जाग्स नदी में अपने दोस्तों के साथ खेल रहा था तभी उसे और उसके दोस्तों हो पानी के अंदर कुछ हलचल दिखाई दी । जिसके बाद वह पानी में कूद गए और देखने का प्रयास किया उन्हें बड़े बालों वाली एक लड़की दिखाई दी जिसका चेहरा सफेद था और उसका आधा शरीर किसी मछली की तरह था जिसे देखकर वह डर गए । बाद में डेनियल और उसके दोस्तों द्वारा जलपरी को देखे जाने का दावा किया गया । 


किर्यतयाम, इसराइल


दोस्तों इसराइल का किर्यतयाम शहर पूरे इसराइल और दुनियाभर में जलपरी के घर के रूप में जाना जाता है । एक बार कुछ लोग इस शहर में समुद्र के किनारे मौज-मस्ती कर रहे थे तभी उनके द्वारा समुद्र के बीच में बनी एक चट्टान पर एक लड़की को देखे गया जोकि आधी मछली की तरह थी । जैसे ही लोगों ने इसे देखा वह हैरान रह गए, तभी एक महिला उस जलपरी की तरफ बढ़ी महिला को करीब आते देख जलपरी पानी में चली गई और गायब हो गई । उसके बाद यह बात मीडिया और शहर में फैल गई जिस कारण यहां भारी संख्या में लोग घूमने आते हैं उनको लगता है एक ना एक दिन उन्हें यहां जलपरी जरूर देखने को मिलेगी । 


बेनबेकुला, स्कॉटलैंड


स्कॉटलैंड का बेनबेकुला शहर 19 वीं सदी से ही जलपरी देखे जाने की घटनाओं की वजह से विख्यात है । सन् 1830 में यहां पहली बार जलपरी को देखा गया था जब एक महिला समुद्र के अंदर तैयार रही थी तो उसने समुद्र के अंदर अपनी ही तरह दूसरी महिला को देखा जोकि उससे छोटी थी । जैसे ही उस महिला ने देखा उसके सामने तैर रही महिला का आधा शरीर मछली की तरह है तभी वह वापस बीच में लौट गई और उसके बारे में लोगों को बताया । जिसके बाद बहुत से लोग उसे देखने पानी के अंदर गए उनमें से कई लोगों द्वारा जलपरी पर पत्थर मारे गए । जिससे वह घायल हो गई और वहां से चली गई कुछ दिनों बाद उसकी लाश समुंद्र किनारे पर मिली । 


फिलीपींस


अब तक मेक्सिको की गुफाओं में जलपरी देखी गई है लेकिन ऐसी ही एक घटना फिलीपींस के एक आईलैंड पर भी हुई थी । जहां गुफाओं के अंदर जलपरी देखी गई जब कुछ घूमने आए लोग समुद्र के अंदर रह रहे जीवो की वीडियो बना रहे थे तब उन्हें अपने सामने गुफा के पास परी जैसी आकृति दिखाई देती है । जिसे देखकर वह चौक जाते हैं वह उसे देखते ही जल्दी से उसकी फोटो अपने कैमरे में ले लेते हैं । जब वह उस फोटो को अच्छे से देखते हैं तब उन्हें पता चलता है वह एक सच की जलपरी थी । जिसके बाद उस जगह पर जलपरी के बहुत से स्टेचू लगा दिए गए । 


About The Post


इस आर्टिकल में Jalpari Ki Sachi Kahani

से संबंधित जलपरी की सच्ची कहानियों के बारे में बताया गया है अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा तो अपने फ्रेंड्स के साथ शेयर करें । अगर आप इस आर्टिकल से संबंधित कुछ भी पूछना चाहते हैं तो हमें कमेंट करकर बताएं, हम आपको जवाब जरूर देंगे ।




एक टिप्पणी भेजें

If you have any doubts, Please let me know