ताजमहल का रहस्य | Mystery Of Taj Mahal In Hindi

Taj Mahal Ka Rahasya
Taj Mahal Ka Rahasya

Taj Mahal Ka Rahasya Aur Itihaas Jis Per Aapko Yakin Nahin Hoga 


पूरी दुनिया में ऐसे कई रहस्य हैं जो हम से छुपाए जाते हैं वहां की सरकार और शोधकर्ता इन रहस्यों को सबके सामने आने से रोकते हैं । भारत में भी ऐसे कई रहस्य छिपे हुए हैं जिन्हें आप नहीं जानते होंगे, ऐसे ही कई रहस्यों के बारे में हम आपको बताएंगे । आज हम बात करेंगे ताजमहल से जुड़े रहस्यों के बारे में जिन्हें जानकर आप हैरान रह जाएंगे ऐसा माना जाता है कि ताजमहल का निर्माण सन 1631 में शुरू हुआ था और सन 1653 में यह बनकर तैयार हुआ । इस पर सरकार का अधिकार है और एएसआई इसकी देखभाल कर रहा है । यह संगमरमर से बना है और 390 साल पुराना है । ताजमहल अपने आप में अनोखा हैं और रहस्यों से भरा पड़ा है इस पर कई शोध हुई शोधकर्ताओं का कहना है कि यह जितना ऊंचा है धरती के नीचे इतनी ही गहराई तक बनाया गया है । जिस जमाने में ताजमहल को बनाया गया था उस जमाने में किले से निकलने के लिए कई रास्ते बनाए जाते थे, ऐसा ताजमहल में भी है इसके नीचे एक रास्ता भी है जो कहीं बाहर निकलता है लेकिन ताजमहल के रहस्यमय तहखाने के साथ उसे भी बंद करवा दिया गया । 


ताजमहल का निर्माण


ऐसा कहां जाता था इसके निर्माण के वक्त भूत और जिन्न इसकी नींव नहीं रखने दे रहे थे, वह बार-बार इसको ध्वस्त कर देते थे और कारीगरों को डराकर भगा देते थे । तब बादशाह के बुलावे पर पीर अपने चार भाई और सहायकों के साथ आगरा आए, चारों पीर बंधुओं ने ताजमहल के नींव परिसर में पहुंचकर कुरान के कलमें पड़े थे । उसके बाद शाहजहां के हाथों नींव रखवाकर ताजमहल को बनवाने का काम शुरू करवाया गया । इन चारों पीर बंधुओं की मजार ताजमहल के चारों और बनी हुई है माना जाता है जब तक यह मजार यहां हैं ताजमहल को कुछ भी नहीं होगा । यह भी कहां जाता है जब शाहजहां ने सभी मजदूरों के हाथ काट दिए जाने का आदेश दिया ताकि वह कोई और इमारत ना बना सके तो मजदूरों ने इसकी छत पर एक छेद छोड़ दिया था, जिससे शाहजहां का खूबसूरत सपना पूरा ना हो सके । दरअसल शाहजहां ने मजदूरों के हाथ नहीं कटवाए थे बल्कि उनसे यह वादा लिया था कि इसके बाद वह जीवन भर काम नहीं करेंगे और उन्हें शाहजहां द्वारा खर्चे के लिए पैसे दिए जाएंगे ।


हिंदू मंदिर होने का दावा


साल 1934 में दिल्ली के एक निवासी ने दीवार के एक छेद के जरिए ताजमहल के तहखाने के कमरे में झांककर देखा, उस आदमी ने देखा यह कमरा स्तंभों से बना एक बड़ा हॉल था और वह स्तंभ हिंदू देवी-देवताओं की मूर्तियों से भरा पड़ा था । उस आदमी के अनुसार कमरे में रोशनदानीया बनी हुई थी जो आमतौर पर बड़े हिंदू मंदिरों में देखने को मिलती हैं उन रोशनदानीया को संगमरमर के पत्थरों से ढका गया था जिसे देखकर लगता है वहां किसी ने हिंदू मूलक को छिपाने का प्रयास किया गया है । वहां के स्थानीय लोगों का भी मानना है कि ताजमहल पहले एक हिंदू मंदिर था जो तेजो महालय के नाम से प्रसिद्ध था, बाद में इसे ताजमहल का रूप दे दिया गया । भारतीय पुरातत्व संरक्षण ने 22 कमरों को इसीलिए बंद करवा दिया ताकि इन कमरों में छिपी सच्चाई के चलते भविष्य में दंगे ना हो । कहां जाता है ताजमहल शाहजहां ने नहीं बल्कि समुद्रगुप्त ने बनवाया था । जिस जगह पर हम आज की तारीख में भव्य इमारत को देख पा रहे हैं वहां पहले शिव मंदिर था जिसका नाम तेजो महालय था और उसकी छत से टपकने वाला पानी शिव जी के शिवलिंग पर बूंद-बूंद करकर टपकता था । परंतु इसके पीछे की सच्चाई किसी को नहीं पता यह एक अफवाह भी हो सकती हैं ।


काला ताजमहल


अजीब बात तो यह है कुतुबमीनार को सबसे ऊंची इमारत कहते हैं ताजमहल उससे भी ऊंचा हैं सरकारी आंकड़ों के अनुसार ताजमहल कुतुब मीनार से 5 फुट ज्यादा ऊंचा है ताजमहल को देखने के लिए हर दिन पूरी दुनिया से लगभग 12 हजार लोग आगरा आते हैं । क्या आप जानते हैं शाहजहां एक और ताजमहल बनाना चाहते थे मुमताज के लिए बने सफेद ताजमहल के बाद वह अपने लिए काला ताजमहल बनवाना चाहते थे तब उनके बेटे औरंगजेब ने उन्हें कैद कर लिया तो यह सपना हमेशा के लिए सपना ही रह गया । अगर आप ताजमहल की मीनारों पर गौर करेंगे तो आप देखेंगे यह सीधी ना खड़ी होकर एक-दूसरे की ओर झुकी हुई है मीनारों का यह झुका हुआ निर्माण बिजली और भूकंप के दौरान मुख्य गुम्बद पर ना गिरने के लिए किया गया है । आप सभी जानते हैं कि मुमताज शाहजहां की पत्नी थी लेकिन आप नहीं जानते होंगे वह उनकी तीसरी पत्नी थी शाहजहां की चोदहवी संतान को जन्म देते वक्त उनका निधन हो गया था, उनकी याद में ही शाहजहां ने ताजमहल बनवाया था । 


ताजमहल के तहखानों में खजाना


ताजमहल को लेकर एक नयी बात सामने आ रही है जिसके अनुसार नीचे के तहखानों में कीमती खजाने हो सकते हैं क्योंकि मेटल डिटेकटर से इनके नीचे कई तरह की धातु होने की पुष्टि हुई है । लेकिन शोधकर्ताओं का मानना है कि इसके अंदर कई ऐतिहासिक दस्तावेज भी हो सकते हैं जो हमारे इतिहास तक को बदल सकते हैं इन तेहखानो की खोजबीन की खबरें तो बहुत आयी लेकिन कभी इन्हें खोला ना जा सका । इनमें से कई दरवाजे खोले गए लेकिन बाद में उन्हें बंद कर दिया गया जो इस रहस्य को और भी गहरा बनाते हैं ।


About The Post 


इस आर्टिकल में Taj Mahal Ka Rahasya से संबंधित ताजमहल के रहस्यों और इतिहास के बारे में बताया गया है अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा तो अपने फ्रेंड्स के साथ शेयर करें । अगर आप इस आर्टिकल से संबंधित कुछ भी पूछना चाहते हैं तो हमें कमेंट करकर बताएं, हम आपको जवाब जरूर देंगे ।



एक टिप्पणी भेजें

If you have any doubts, Please let me know