खुजली दूर करने के घरेलू उपाय | Itching Home Remedies in Hindi

 

Khujli Ke Gharelu Upay
Khujli Ke Gharelu Upay

Khujli Ke Gharelu Upay Jinse Jaldi Aaram Milta Hai


अगर आप भी खुजली से परेशान हैं और उसे सही करने का तरीका ढूंढ रहे हैं तो आप सही जगह आए है । खुजली की समस्या तो आजकल आम बात है लेकिन व्यक्ति खुजली के होने से बहुत ज्यादा परेशान हो जाता है जिससे वह किसी भी काम में अपना ध्यान नहीं लगा पाता है । इससे रात को सोने में भी समस्या आती है जिस कारण लोग तनाव में आ जाते हैं । खुजली 2 तरह से होती है दानों वाली खुजली और बिना दानों वाली खुजली । बिना दानों वाली खुजली धूल-मिट्टी, प्रदूषण और धूप में देर तक रहने या आंतरिक समस्या के कारण होती है जबकि दानों वाली खुजली किसी प्रकार के संक्रमण के कारण होती है । खुजली कोई सी भी हो इंसान को परेशान कर देती है । आज हम आपको खुजली दूर करने के दादी- नानी के घरेलू उपायों के बारे में बताएंगे जिससे आपकी खुजली ठीक हो जाएगी । 


नारियल का तेल


नारियल का तेल लगाने से खुजली में आराम मिलता है क्योंकि नारियल का तेल ठंडा होता है । नारियल तेल के साथ कपूर मिलाकर किसी भी प्रकार की खुजली को दूर किया जा सकता है । नारियल तेल में म्यरिस्टिक एसिड काफी मात्रा में होता है जो हमारे शरीर पर खुजली द्वारा होने वाले निशान को मिटा देता है । 


लौंग का तेल


लौंग के तेल में एंटी बैक्टीरियल और एंटीऑक्सिडेंट गुण पाए जाते हैं । यह खुजली के दानों को कम करने में सहायता करते हैं लौंग के तेल को नारियल के तेल में मिलाकर लगाना काफी फायदेमंद होता है । लौंग का तेल खुजली को होने से रोकता है रोजाना लौंग के तेल की मसाज करने से खुजली से बने दाग-धब्बे भी ठीक हो जाते हैं । 


एलोवेरा


खुजली वाली जगह पर एलोवेरा लगाने से आराम मिलता है यह खुजली को बढ़ने से रोकता है । एलोवेरा को खुजली वाली स्किन पर आधा घंटा लगाएं फिर गुनगुने पानी से धूल लें । एलोवेरा में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं आप एलोवेरा के साथ बेकिंग सोडा भी मिलाकर लगा सकते हैं । आप ओटमील और एलोवेरा के मिश्रण को खुजली वाली जगह पर लगा सकते हैं । 


हल्दी


हल्दी को नीम के तेल में मिलाकर खुजली वाली जगह पर लगाकर थोड़ी देर बाद धुले ले, इससे आपको काफी आराम मिलेगा । पिसी हल्दी, बेसन और सरसों के तेल में मिलाकर खुजली वाली जगह पर लगाने से खुजली की समस्या दूर हो जाती है साथ ही साथ 2-3 ग्राम पीसी हल्दी का दिन में 3 बार सेवन करें । 


नीम


नीम को खुजली के लिए बेहद असरदार माना जाता है आप खुजली वाले स्थान पर नीम की पत्तियों को पीसकर भी लगा सकते हैं और इसके तेल का भी प्रयोग कर सकते हैं । नीम के एंटीबैक्टीरियल गुण खुजली को रोकते हैं नीम की पत्तियों में एंटीऑक्सीडेंट एंटीमाइक्रोबॉयल और एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं जो किसी भी इंफेक्शन और खुजली को सही करने में मदद करते हैं । 


चंदन


खुजली को दूर करने के लिए खुजली वाली जगह पर चंदन का तेल लगाने से काफी राहत मिलती है यह खुजली सही करने के लिए बेहद ही पुराना और कारगर तरीका है । खुजली की समस्या को दूर करने के लिए सफेद चंदन का प्रयोग करना बेहद ही फायदेमंद होता है स्किन पर किसी भी प्रकार की समस्या होने पर सफेद चंदन का पेस्ट बनाकर लगाने से आराम मिलता है । 


शीशम


शीशम के बीच तेल को खुजली वाले स्थान पर लगाने से राहत मिलती है । शीशम का तेल चर्म रोगों पर लगाने से लाभ मिलता है । शीशम के पत्तों और लुआब को  तिल के तेल में मिलाकर त्वचा पर लगाने से त्वचा की बीमारियों और खुजली में लाभ होता है । 


नींबू


नींबू के रस को खुजली वाले स्थान पर लगाकर गुनगुने पानी से धुलने पर आराम मिलता है । खुजली होने पर नींबू के रस में नौसादर को पीसकर लगाने से खुजली ठीक हो जाती है । यह त्वचा संबंधी रोगों को खत्म करने में सहायक होता है विटामिन सी और ब्लीचिंग प्रकृति के कारण नींबू खुजली के लिए काफी उपयोगी होता है । इसमें मौजूद वाष्पशील तेल में उत्तेजना को दूर करने की क्षमता होती है जिस कारण यह जलन और सूजन को दूर करता है । 


तुलसी


5-6 तुलसी के पत्तों को पीसकर नारियल के तेल में मिलाकर खुजली वाली जगह पर मालिश करने से खुजली में राहत मिलती है । अगर आपके चेहरे पर खुजली या जलन हो रही है तो तुलसी रामबाण इलाज है उतना ही नहीं यह एग्जिमा जैसे कई त्वचा के इंफेक्शन को भी दूर कर देता है । साथ ही तुलसी के रस के 2 चम्मच पीने से खुजली की समस्या में राहत मिलती है । 


ओटमील पाउडर


ओटमील पाउडर को पानी में मिलाकर पेस्ट बनाकर प्रतिदिन त्वचा पर लगाएं जिससे खुजली में राहत मिलेगी । ओटमील में एवनथ्रामाइड्स, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लेमेटरी होते हैं जो खुजली को सही करने में फायदेमंद होता हैं । ओटमील पाउडर आपकी त्वचा को कई प्रकार से लाभ पहुंचाता है यह खुजली त्वचा को शांत और मृत कोशिकाओं को हटाता है । ओटमील स्नान खुजली के लिए सबसे अच्छा इलाज साबित हो सकता है । 


दशांग जड़ी बूटी


दशांग लेप को आयुर्वेद की 10 जड़ी-बूटियों से तैयार किया गया है यह खुजली से छुटकारा पाने में बहुत फायदेमंद होता है । यह त्वचा के संक्रमण के लिए भी लाभकारी होता है । दशांग लेप को अपनी खुजली वाली जगह पर लगाना है और 10-15 मिनट बाद सादे पानी से धूल लेना है इससे आपको जल्दी खुजली से आराम मिलेगा । 


बेकिंग सोडा


बेकिंग सोडा त्वचा पर खुजली से छुटकारा पाने के लिए बहुत ही फायदेमंद तरीका है । नहाने के पानी में 1 कप बेकिंग सोडा मिलाकर खुजली वाली जगह इससे धोए यह खुजली से छुटकारा पाने का बेहद ही कारगर तरीका है । बेकिंग सोडा में एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जोकि खुजली में राहत दिलाता है । 


गिलोय


सुबह-शाम गिलोय के रस का सेवन करने से खुजली ठीक हो जाती है । गिलोय का सेवन शरीर के लिए काफी उपयोगी होता है । अगर आपको खुजली की समस्या हैं तो आप गिलोय के रस का सेवन कर सकते हैं यह खून को साफ करने का काम भी करती हैं । गिलोय के पत्तों को हल्दी के साथ मिलाकर पीस लें और खुजली वाली जगह पर लगाएं । आप गिलोय के रस का शहद के साथ भी सेवन कर सकते हैं । 


About The Post


इस आर्टिकल में Khujli Ke Gharelu Upay से संबंधित खुजली दूर करने के घरेलू उपाय के बारे में बताया गया है अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा तो अपने फ्रेंड्स के साथ शेयर करें । अगर आप इस आर्टिकल से संबंधित कुछ भी पूछना चाहते हैं तो हमें कमेंट करकर बताएं, हम आपको जवाब जरूर देंगे ।


एक टिप्पणी भेजें

If you have any doubts, Please let me know