पूजा करते समय उबासी आने का क्या मतलब होता है

 

Puja Karte Samay Ubasi Aana
Puja Karte Samay Ubasi Aana

Puja Karte Samay Ubasi Aane Ka Kya Matlab Hota Hai


अगर आपको भी पूजा करते समय आंसू या उबासी आती है तो हम आपको बताएंगे यह किस बात का संकेत है । जब आप पूजा करने बैठते हैं तो आपकी आत्मा का जुड़ाव भगवान के साथ होता है भगवान तो हर जगह है सभी चीजों में उनका वास होता है । जब आपकी आत्मा का जुड़ाव भगवान के साथ हो जाता है तो भगवान आपको कुछ संकेत देते हैं लेकिन हम इन संकेतों पर ध्यान नहीं देते और समझ नहीं पाते है । भगवान हम सभी से जुड़े होते हैं जब हम पूजा करते हैं तो हमारे आस-पास का वातावरण उर्जा से भर जाता है हम चाहे कितने ही दुखी या तनाव में क्यों ना हो हमें खुशी का अनुभव होता है । इन सकारात्मक शक्तियों का प्रभाव ही कुछ ऐसा होता है कई बार विद्यार्थी पढ़ते समय मां सरस्वती जी का ध्यान करते हैं जिससे उनकी आंखों में आंसू आ जाते हैं और नींद आने लगती है जिसका अर्थ है मां सरस्वती की कृपा उस विद्यार्थी पर हो रही है । जब हम भगवान से जुड़ी कोई कथा या भजन सुनते है तो हमारे शरीर के रोम-रोम खड़े हो जाते हैं और आंखों में आंसू आ जाते हैं । आंसू आने से भगवान पर हमारा विश्वास अटूट हो जाता है अगर आपको भी भगवान का ध्यान करते समय यह संकेत मिलते हैं तो समझिए की भगवान आपको कुछ संकेत दे रहे हैं । 


आंखों में आंसू आना


दोस्तों अगर आप भगवान की पूजा में ध्यान लगाकर बैठे हैं और आपकी आंखों से आंसू निकल आते हैं तो यह संकेत है कि आपकी आत्मा का ईश्वरीय शक्ति से मिलन हो चुका है । ऐसे समय आपको जो चाहिए वह भगवान से मांग ले आपको फल जरुर मिलेगा । बहुत से लोग इसे संयोग समझकर छोड़ देते हैं परंतु इस समय ईश्वर से अपनी मनोकामना को बताना चाहिए और अपने दुख दूर करने की कामना करनी चाहिए । 

आंखों में आंसू आना इस बात का भी संकेत है कि आपके मन के अंदर की सफाई हो रही है आपके मन में जो गलत विचार और दुःख है वह भी बाहर आ रहे हैं । 


जुलाई ज्योत का बढ़ना


अग्नि पंचतत्वो में से एक है इसमें भगवान शिव शंकर जी का वास है । अगर पूजा करते वक्त आपके सामने रखी दीपक या आरती की ज्योत बढ़ जाए तो यह संकेत है कि ईश्वर आपकी भक्ति से प्रसन्न है ऐसे में अपनी मनोकामना को बताना चाहिए । 


धूपबत्ती का धुआं


अगर आपके द्वारा लगाई गई दो धूपबत्ती या अगरबत्ती का धुआं ईष्ट देव की मूर्ति की और जा रहा है तो यह संकेत है कि आपकी पूजा को ईश्वर ने स्वीकार कर लिया है । 


फूल का गिरना


अगर आपने ईश्वर को पूजा करते समय फूल चढ़ाया है और पूजा और ध्यान करते समय वह फूल आपकी और गिरता है तो यह संकेत है कि भगवान ने आपकी पूजा को स्वीकार कर लिया है और वह आपको फल जल्द ही प्रदान करेंगे । 


द्वार पर गाय का आना


भगवान शिव की पूजा एवं आरती के समय अगर द्वार पर गाय आती है तो यह शुभ संकेत है गाय की पूजा करें रोटी खिलाएं और अपनी मनोकामना गौ माता को बताएं । 


उबासी आना


जब हम किसी परेशानी में होकर भगवान की भक्ति करते हैं तो हमारे मन में दोहरी विचारधारा चल रही होती है जिससे मन को कभी चैन नहीं मिलता जिससे उदासी और नींद आने लगती है । 


ध्यान में जाना


जब आप पुजा करते हैं या किसी मंत्र का जाप करते हैं तो आप ध्यान में चले जाते हैं और अपनी आत्मा का भगवान से जुड़ाव महसूस करते हैं । यह भी इस बात का संकेत है कि आपकी पूजा स्वीकार हो रही है और भगवान जल्दी ही आपकी मनोकामना पूरी कर देंगे । 


About The Post


इस आर्टिकल में Puja Karte Samay Ubasi Aane से संबंधित पूजा करते समय उबासी आने का क्या मतलब होता है इसके बारे में बताया गया है अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा तो अपने फ्रेंड्स के साथ शेयर करें । अगर आप इस आर्टिकल से संबंधित कुछ भी पूछना चाहते हैं तो हमें कमेंट करकर बताएं, हम आपको जवाब जरूर देंगे ।


एक टिप्पणी भेजें

If you have any doubts, Please let me know