दुनिया के 10 सबसे बड़े जानवर Top 10 Biggest Animal In The World In Hindi

Duniya ke sabse bade janwar
Duniya ke sabse bade janwar


Duniya Ke Sabse Bade Janwar Jinhen Dekhne Ke Bad Aap Hairan Reh Jayenge


हमारी धरती बहुत ही विचित्र है लेकिन उससे भी कई गुना विचित्र है यहां पाए जाने वाले जानवर, इन जानवरों में से कुछ का आकार तो इतना छोटा है कि आपकी हथेली में भी समा जाएं । वहीं दूसरी तरफ कुछ आकार में इतने बड़े और खतरनाक है जो इंसान को एक झटके में खत्म कर सकते है इंसानों से पहले पृथ्वी पर कुछ बेहद ही विशाल जानवर रहते थे जिनमें से कुछ तो अभी भी धरती पर मौजूद है तो आज हम आपको 10 सबसे बड़े और खतरनाक जानवरों के बारे में बताएंगे ।


Whale Shark


जब भी दुनिया के सबसे बड़े जानवरों की बात होती है तो उसमें बेल शार्क का नाम जरूर आता है यह दुनिया की सबसे बड़ी मछली है । इसका साइंटिफिक नाम राइनकोडोन टाइपस है जो बहुत ही धीरे चलने वाली फिश है क्योंकि इसका वजन बाकी वेल्स के मुकाबले काफी ज्यादा है, इनकी लंबाई के बारे में बात करें तो इनकी लंबाई 45 फीट और वजन 18 हजार किलोग्राम होता है इनमें से कुछ मछली तो 150 साल तक जीवित रहती है ।


Titanoboa


पाइथन और एनाकोंडा को सबसे बड़े सांपों में गिना जाता है पर यह दोनों ही टाइटनोबोआ के सामने कुछ भी नहीं है इनकी लंबाई 42 फीट और वजन 1200 किलोग्राम तक होता था । माना जाता है कि यह भयानक सांप साउथ अमेरिका के जंगल में 6 करोड़ साल पहले पाए जाते थे यह बिना जहर वाला सांप था, जो अपने शिकार को अपने पूछ से लपेटकर मार देते थे । जैसा आपने एनाकोंडा मूवी में भी देखा होगा, सन 2009 में पहली बार इसका कंकाल कोलंबिया की कोयला खदान में पाया गया । यह एकमात्र ऐसा सांप था जो डायनासोर जैसे जानवर को मारने की ताकत रखता था ।


Kronosaurus


यह दुनिया का सबसे बड़ा पीलो सोरस था, यह छोटी गर्दन वाला पीलो सोरस था जिसकी लंबाई 32 फिट और वजन 11 हजार किलोग्राम तक होता था । माना जाता है कि 15 करोड़ साल पहले यह समुद्र में राज करता था क्योंकि यह एक मांसाहारी जानवर था, जो सामने आने वाली चीज को बिल्कुल भी नहीं छोड़ता था । हाल ही में रिसर्चर को इसका एक दांत मिला है जिसका साइज 30 सेंटीमीटर तक है इसका यह नाम क्रोनोसोरस ग्रीक गॉड के नाम पर रखा गया है इनका नाम क्रोनस था ।


Megalodon


इस खुखार मछली के बारे में ज्यादातर लोग पहले से ही जानते होंगे क्योंकि हॉलीवुड में इसके ऊपर 2018 में मूवी भी बन चुकी है ।मेगालोडोन को दुनिया की सबसे बड़ी शार्क होने का टाइटल मिल रखा है इसके नाम का मतलब ग्रीक में बड़े दांत होता है और इससे आप समझ गए होंगे कि इसका मुंह और जबड़ा कितना बड़ा होता होगा । इसकी लंबाई 60 फिट और वजन 70 हजार किलोग्राम तक होता था, यह मछली अपना पेट डॉल्फिन, बेल और छोटी शार्क को खाकर भरती थी । वैसे तो यह 1 करोड़ साल पहले ही विलुप्त हो गई, पर कुछ लोगों का मानना है कि यह अभी भी समुद्र की गहराई में जिंदा हो सकती है ।


Spinosaurus


स्पाइनोसोरस को 1993 की फर्स्ट जुरासिक मूवी में दिखाया गया था, स्पाइनोसोरस का यह नाम इसके बाहर निकले स्पाइनल वोर्न की वजह से दिया गया है यह दुनिया के सबसे बड़े मांसाहारी डायनासोर थे । जो 60 फुट लंबे और इनका वजन 75 सौ किलोग्राम तक होता था, इतना बड़ा साइज होने के बावजूद ये शार्क और छोटे मोटे जानवरों को खाते थे । इनके अवशेष नॉर्थ अफ्रीका के कुछ स्थानों में पाए गए है जिससे यह माना जाता है कि इनका राज नॉर्थ अफ्रीका और आस पास के इलाकों में ज्यादा था, बात करें इनके विलुप्त होने की तो चार करोड़ साल पहले यह पूरी तरह से समाप्त हो गए थे ।


Sarcosuchus


इसके जबड़ो में इतनी ताकत थी, यह किसी को भी अपने दांतो से फाड़ने की ताकत रखता था । इस विशालकाय मगरमच्छ का नाम है सर्कोसुचस, इसको अब तक का सबसे बड़ा और सबसे खतरनाक मगरमच्छ होने का टाइटल भी दिया जाता है । इस खुखार जानवर की लंबाई 40 फिट और वजन 9 हजार किलोग्राम तक होता था और यह अफ्रीका के बूस्ट एलीफेंट से भी ज्यादा है, जियोलॉजिस्ट के मुताबिक यह 10 करोड़ साल पहले धरती से विलुप्त हो गए । पहली बार इसके बारे में सन् 1950 में पता चला, जब फ्रेंच के जियोलॉजिस्ट अल्बर्ट फोलिस्ट को सहारा रेगिस्तान में इसके शरीर के कुछ अवशेष मिले इनके मुंह में 130 नुकीले दांत थे जिसकी वजह से यह आसानी से छोटे और मीडियम साइज के डायनासोर को मार गिराता था । यह सुनकर आप समझ गए होंगे कि यह अपने समय में कितनी खतरनाक प्रजाति रही होगी ।


Argentinosaurus


यह सोरोंपोर्ट्स कि राजा के नाम से जाना जाता है इस जानवर को धरती का सबसे बड़ा ही नहीं बल्कि सबसे लंबा जानवर होने का टाइटल भी मिल रखा है । इनकी हाइट 22 फुट और वजन 1 लाख किलो तक होता था, इनके अंडों का ही साइज ढाई किलो तक होता था और अंडे से निकलने के बाद यह महज 40 साल में 1 लाख किलोग्राम तक हो जाते थे ‌।


The Blue Whale


ब्लू व्हेल जानवरों की लिस्ट में सबसे ऊपर है हो भी क्यों ना, आखिर यह है ही विशालकाय और इतना शानदार की वर्तमान में इसे सबसे बड़े जानवर की उपाधि मिल रखी है । ब्लू व्हेल का वजन 1 लाख 60 किलोग्राम तक हो सकता है और लंबाई 100 फिट होती है, एक हट्टा कट्टा हाथी भी इसकी जीभ का मुकाबला नहीं कर सकता । इनकी तैरने की स्पीड 30 किलोमीटर पर आवर है यह बहुत चौंकाने वाली बात है क्योंकि इतने बड़े साइज के साथ हिलना भी बहुत मुश्किल होता है ।


Quetzalcoatlus


क्वेट्ज़ालकोटलस इतिहास में उड़ने वाला सबसे बड़ा जीव है, साउथ अफ्रीका का यह उड़ने वाला विशाल जानवर एक हवाई जहाज के जितना लंबा है । जो आज से 72 मिलियन सालों पहले इस पृथ्वी पर हुआ करता था, इसकी लंबाई 32 फीट और यह अपने पंखों को 45 फीट तक फैला सकता है और यह 70 से 80 मील प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ सकता है और यह खाने के मामले में पूरी तरह से मांसाहारी है जो अपने लम्बे चोंच से समुद्र से मछलियों को निकालकर खाता रहता हैं ।


Liger


लाइगर हाल ही में इंसानों द्वारा बनाई गई हाइब्रिड प्रजाति है जिसे नर  लॉयन और मादा टाइगर के मेल से तैयार किया गया है, नयी प्रजाति होने की वजह से अभी इनकी संख्या बहुत कम है लेकिन वही जब आकार की बात आती है तो लाइगर अपने माता पिता दोनों को ही पीछे छोड़ देता है । इन्ही लाइगर मे से एक हैं हर्कुलस जिसका जन्म हुआ है यूएस के साऊथ कोरोलीना में, यह एक दित्याकार जानवर है अगर लायन और टाइगर की बात की जाए तो इनका वजन होता है करीब 400 से 600 पोन्ड तक । वहीं हर्कुलस का वजन 1 हजार पोन्ड है इसी से ही इसके आकार का पता लगाया जा सकता है कि यह जीव कितना विशालकाय दिखाई देता होगा ।


About The Post


इस आर्टिकल में Duniya Ke Sabse Bade Janwar से संबंधित सबसे बड़े जानवरों के बारे में बताया गया है अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा तो अपने फ्रेंड्स के साथ शेयर करें । अगर आप इस आर्टिकल से संबंधित कुछ भी पूछना चाहते हैं तो हमें कमेंट करकर बताएं, हम आपको जवाब जरूर देंगे ।


अन्य पढ़ें :

सबसे खतरनाक पालतू जानवर

दुनिया के सबसे बड़े सांप



एक टिप्पणी भेजें

If you have any doubts, Please let me know