दुनिया के सबसे बड़े सांप 14 Biggest Snakes In The World In Hindi

 

Duniya ke sabse bade saap
Duniya ke sabse bade saap

Duniya Ke Sabse Bade Saap Jinhen Dekhne Ke Bad Aap Chauk Jayenge


कहां जाता है इंसान अगर किसी चीज से डरता है तो वह है सांप जो एक ही झटके में किसी भी इंसान की पहचान को खत्म कर सकता है आप सभी ने अब तक दुनिया के कई जहरीले सांपों को देखा होगा लेकिन आज हम आपको वर्ल्ड के सबसे बड़े सांपो से मिलवाने वाले हैं, कुछ ऐसे सांप जो एक बार में गाय इंसान और बकरी जैसे बड़े जानवरों को निगल जाते हैं ।


33 Feet Anaconda


यह एनाकोंडा ब्राजील में एक साइट कंस्ट्रक्शन के दौरान देखा गया था । जब वहां खड़ी एक इमारत को गिराया गया तो वहां गिरा मलवा अपने आप हिलने लगा जब मजदूर आगे बढ़े तो उन्हें एक बहुत ही बड़ा एनाकोंडा दिखाई दिया जिसे देखने के बाद वह सभी दूर भागने लगे, वही कंस्ट्रक्शन साइट में मौजूद इंजीनियर ने बड़ी सूझबूझ से सांप की पूंछ को बांधकर एक तीन मंजिला ऊंची क्रेन से उठा लिया । लेकिन सांप की लंबाई ज्यादा थी जिस वजह से सांप का मुंह अभी भी जमीन पर लग रहा था, इस सांप की वीडियो भी रिकॉर्ड की गई थी जिसमें इस विशालकाय सांप को दिखाया गया था । इस सांप की लंबाई 33 फीट और मोटाई 31 वाई 2 फीट थी और वजन लगभग 400 किलो था, लेकिन यह सांप मलवा गिरने और उसके बाद क्रेन से उठाए जाने की वजह से जिंदा नहीं बच सका, लेकिन हमें यह याद दिलाता है कि प्राकृतिक की रचना कितनी अद्भुत और अनोखी है ।


Brazil River Anaconda


ब्राजील की नदी में कुछ लोग घूमने निकले थे तब उनका सामना बेहद विशालकाय एनाकोंडा से हुआ था जो उनकी नौका के आस पास घूम रहा था इस एनाकोंडा का पेट फुला हुआ था जिसे देखकर पता चल रहा था कि इसने हाल ही में किसी बड़े जानवर को अपना निवाला बनाया था । इस वीडियो में नाव चला रहा आदमी काफी बार सांप को पकड़ने की कोशिश करता है इस वीडियो को कई न्यूज़ चैनल्स ने भी कवर किया था जिसके बाद नाव में सवार इन 3 व्यक्तियों को सांप को परेशान करने की वजह से 600 डॉलर का फाइन भरना पड़ा था और 16 महीने की जेल भी बितानी पड़ी थी ।


Medusa


12 अक्टूबर 2011 को कन्सास सिटी में यह पाइथन खोजा गया था यह सांप 25.2 फिट लंबा था और उस समय इसे दुनिया का सबसे लंबा सांप समझा जाता था, इस सांप की उम्र 10 साल थी और इसे उठाने के लिए 15 आदमीयों का सहारा लेना पड़ा था । इस सांप को पकड़े जाने के बाद इसे फुलमून प्रोडक्शन नामक कंपनी ने अडॉप्ट किया था और इस सांप को मेडूसा नाम दिया था जिसे खाने के लिए खरगोश और हिरण जैसे जानवर दिए जाते थे ।


Malaysian Python


दुनिया का सबसे लंबा पाइथन, इसके मिलने के 3 दिन बाद ही अंडे देने के दौरान इस सांप की मौत हो गई । मलेशिया में पाया गया यह सांप एक पिकअप ट्रक से भी लंबा था आमतौर पर ऐसे ट्रक की लंबाई 19.3 फिट होती है और साथ ही यह सांप हमारे पिछले सांप मेडूसा से भी लंबा था, जिसका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में लिखा गया था ।


Congo Snake


यह सांप अफ्रीका के कांगो देश के जंगल में एक पायलट ने देखा था, जब उन्होंने देखा कि यह जीव असल में बेहद बड़ा सांप था उन्होंने ऊंचाई से इस सांप के कुछ फोटो लिए, लेकिन जैसे ही वह अपने हेलीकॉप्टर से सांप के पास पहुंचे तो सांप ने उनके हेलीकॉप्टर पर हमला कर दिया, इन तस्वीरों का अध्ययन करके सांप की लंबाई का अंदाजा लगाया गया तो पता लगा यह सांप 100 फीट के आस पास रहा होगा ।


The Nabau


अफ्रीकन लोगों की कहानियों के अनुसार नवाऊ एक बहुत ही डरावना सांप है जिसकी लंबाई 100 फुट से भी ज्यादा है बताया जाता है कि नवाऊ का सर बिल्कुल ड्रैगन की तरह होता है और इसके मुंह पर सांस लेने के लिए सात नाक होती हैं जो इसे दिखने में और भी डरावना बना देती है । यहां के लोकल लोग जो कि आदिवासी हैं और वोरनीयो की बिलय रिवर के पास रहते हैं उनका मानना है कि यह सांप दानव की तरह ही बहुत डरावना है और वह अपनी मर्जी से रूप परिवर्तन भी कर सकता है उसे उसके सांप वाले रूप में भी लोगों ने कई बार देखने की बात कही है ।


49 Feet Reticulated Python


यह है 49 फुट का अजगर यानी कि यह 15 मीटर लंबा है इसकी तो लंबाई देखकर ही किसी की जान निकल जाए, एक बार इंडोनेशिया में एक पति पत्नी काम कर रहे थे उन्हें अचानक यह सांप दिख गया उस समय यह सो रहा था । इसे देखकर पहले तो इन्हें समझ नहीं आया कि इतना बड़ा यह है क्या, लेकिन जब बाद में पता चला यह सांप है और वह भी अजगर तो इन्होंने लोकल प्रशासन को इसकी खबर दी । इसे जैसे तैसे पकड़ा गया अब यह एक जू में बंद है इसके बारे में कहां जाता है कि किसी भी इंसान को एक ही झटके में निगल सकता है जू में जो इसकी देखभाल करने वाले लोग हैं वह भी इससे डरते हैं कई बार यह विशालकाय अजगर इन पर भी हमला करने की कोशिश करता है ।


King Cobra


क्या आपने कभी सोचा है कि किंग कोबरा को सांपों का राजा क्यों कहां जाता है आखिर पूरी दुनिया इन्हें देखकर क्यों डर जाती है आपका सोचना बिल्कुल सही है यह दुनिया के सबसे जहरीले सांप होते हैं । अगर किसी को इसने डस लिया तो उसका बचना इंपॉसिबल है यह 10 फीट से लेकर 13 फीट लंबे होते हैं हालांकि दुनिया का सबसे लंबा कोबरा सांप 18 फीट 9 इंच का पाया गया था जिसे इंडोनेशिया में पकड़ा गया था, अब यह सांप लंदन के एक जू में रखा गया है । क्या आप यकीन कर सकते हैं यह एक बार में 7 एम एल जहर अपने अंदर से निकाल सकते हैं अगर इस सांप ने किसी इंसान को काट लिया तो समझ लीजिए कि 30 मिनट के अंदर उसकी मौत तय है इसकी ताकत का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं अगर यह एक बड़े से हाथी को एक बार काट ले तो वह 3 घंटों में मर जाता है शायद यही वजह है कि इन्हें सांपो का राजा कहां जाता है ।


Black Mamba


यह सांप दुनिया के सबसे जहरीले सांपों में से एक है यह सांप अफ्रीका के सहारा जंगलों में पाए जाते हैं इन्हें इनके ब्लैक कलर के जबड़े के लिए भी जाना जाता है ब्लैक मांबा को चूजे खाना बहुत पसंद है यह सांप तकरीबन 6 फीट से 9 फीट लंबे होते हैं । एक तरह से देखा जाए तो यह इंसानों से लंबे होते हैं हालांकि अफ्रीका में एक बार 14 फीट लंबा ब्लैक मांबा भी देखा जा चुका है यह सांप जब किसी को वाइट कर ले तो उसके पास बचने के लिए ज्यादा से ज्यादा 40 मिनट होते हैं । यह रेगने में भी बहुत तेज होते हैं यह 1 घंटे में 12 मील तक बिना थके, बिना रुके रेग सकते हैं कहां जाता है यह अफ्रीका के ही रेगिस्तान में रहते हैं लेकिन कई बार इन्हें शहरी इलाकों में भी देखा जा चुका है हर साल अफ्रीका में 2 से 3 हजार लोग इस सांप के काटने से मर जाते हैं आज तक इनके डसने के बाद कोई भी इंसान नहीं बच सका है ।


Vashi


यह भी अमेरिका में पाई जाने वाली एनाकोंडा की एक प्रजाति है इनकी लंबाई नॉर्मल एनाकोंडा की तरह बहुत ज्यादा तो नहीं होती है लेकिन इसके बावजूद यह कम खतरनाक नहीं होते हैं । आपको बता दें यह अमेरिका के एक शहर में एक बार देखे गए थे इन्हें नदी के किनारे एक पुलिस ऑफिसर ने देखा था कहां जाता है कि यह सांप भी लोगों को निगल लेते हैं, जब लोगों ने इसे देखा तो सब लोग इतना डर गए कि उस एरिया को खाली करकर चले ही गये ।


60 Feet Anaconda


एक बार ब्रिटिश वन अधिकारी अमेजॉन के जंगलों में काम कर रहे थे वह वहां कई सालों तक रुके थे, कई जानवरों पर किताबें भी लिखे थे लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि एक बार यह इतने बड़े एनाकोंडा के सामने आ गये थे कि उसे देखकर इनकी जान निकल गई थी । दोस्तों उस बुक के मुताबिक एनाकोंडा की लंबाई 60 से 62 फीट के बीच थी यह सांप इतने खतरनाक होते थे कि जंगलों में जो इनके सामने आ गया उसे यह सीधे निगल लेते थे, इंग्लैंड के उन वन अधिकारियों का कहना था कि उनकी आंखों के सामने इस महा विशाल सांप ने दो कुत्तों को निगल लिया था आप इसी से अंदाजा लगा सकते हैं कि यह कितने भयानक होते होंगे ।


Rattle Snake


रैटल स्नेक भी दुनिया के सबसे खतरनाक सांपों में से एक है कहां जाता है अगर इस सांप ने किसी को जकड़ लिया तो उसकी मौत बहुत दर्दनाक होती है यह हद से ज्यादा बड़ा और उतना ही ताकतवर होता है । यह कहानी भी अमेरिका के फ्लोरिडा की है जहां पर चिड़िया पकड़ने वाले लोग जब जंगल में गए तो उन्हें यह दिखा, उन सभी की जान हलक में आ गई यह हद से ज्यादा बड़ा था दोस्तों इस सांप को बड़ा हमलावर माना जाता है ।


Big Snake Congo Forest


दोस्त एक बार अमेरिका के ही कुछ एनिमल हंटर हेलीकॉप्टर से कांगो देश के जंगल के ऊपर से गुजर रहे थे तब उन्हें यह 52 फीट लंबा सांप दिखा इसे देखकर उन सबके होश उड़ गए यह अपने तरह का बिल्कुल यूनिक सांप था ‌। क्योंकि इसका ऊपरी बॉडी पार्ट तो बिल्कुल ही काला था लेकिन नीचे का हिस्सा सफेद था इसे देखकर इन्हें लगा कि इस अनोखे सांप को पकड़ लेना चाहिए, लेकिन जैसे ही उन्होंने कोशिश की बदले में सांप ने इन सब पर हमला कर दिया । बाद में सभी को लगा अपनी जान बचाकर भागने में ही फायदा है और सबको जंगल छोड़कर भागना पड़ा वैसे सोचिए इस सांप ने बिना डरे इतने लोगों पर हमला कर दिया तो यह वाकई में खतरनाक ही होगा ।


Gaboon Viper 


गवोन वाइपर को दुनिया के सबसे खतरनाक सांपों में से एक माना जाता है इसके बारे में कहां जाता है कि यह किसी को भी डस ले तो मामला वहीं खत्म हो जाता है । आपको बता दें कि गवोन वाइपर सबसे ज्यादा अमेरिका में पाया जाता है और यह दिखने में बहुत खूबसूरत होता है हालांकि यह जितना खूबसूरत होता है उतना ही खतरनाक भी होता है, यह जंगलों में रहकर शिकार करता है यह अपनी स्किन कलर को ऐसे चेंज करता रहता है जिससे अन्य जीवो को यह लगे कि यह तो पत्ते हैं । लेकिन जैसे ही कोई जीव पत्ता समझकर इसके आस पास भटके, यह वही उन्हें दबोच लेता है कई बार तो इस सांप ने इंसानों को भी अपना शिकार बनाया है तभी कहां जाता है कि इनसे कम से कम 100 कदम दूर ही रहना चाहिए ।


About The Post


इस आर्टिकल में Duniya Ke Sabse Bade Saap से संबंधित सबसे बड़े सांपों के बारे में बताया गया है अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा तो अपने फ्रेंड्स के साथ शेयर करें । अगर आप इस आर्टिकल से संबंधित कुछ भी पूछना चाहते हैं तो हमें कमेंट करकर बताएं, हम आपको जवाब जरूर देंगे ।


अन्य पढ़ें :

सबसे खतरनाक पालतू जानवर

दुनिया के सबसे बड़े जानवर






एक टिप्पणी भेजें

If you have any doubts, Please let me know