100+ बिजनेस आइडियाज इन हिंदी (2022) | Best New Business Ideas in Hindi


Business Ideas Hindi Mein
Business Ideas Hindi Mein

Kam Lagat Mein Jyada Munafa Wala Business Ideas Hindi Mein

आजकल हर कोई अपना बिजनेस शुरू करना चाहता है कम पैसे लगाकर ज्यादा मुनाफा कमाना चाहता है लेकिन लोगों को यह समझ नहीं आता कि वह कौन सा बिजनेस शुरू करें जिससे उन्हें सफलता प्राप्त हो सके । सबसे पहले आपको यह देखना होगा आपके आस-पास किस चीज की डिमांड है जिससे आप कम पैसे लगाकर भी ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं । आज के समय में बिजनेस में कंपटीशन बहुत बढ़ गया है अगर आप अपना बिजनेस चलाना चाहते हैं तो आपको सभी से कुछ अलग हटकर करना होगा । बिजनेस मुख्यतः तीन प्रकार के होते हैं; सदाबहार बिजनेस, ऑनलाइन बिजनेस और लघु उद्योग । बिजनेस सदाबहार बिजनेस में आप 12 महीने लाभ कमाते हैं । ऑनलाइन बिजनेस में आप घर से ही काफी अच्छी इनकम कर सकते हैं जिसके लिए आपके पास मोबाइल या लैपटॉप होना चाहिए । लघु उद्योग बिजनेस ऐसा बिजनेस है जिससे कम लागत में अच्छा बिजनेस शुरू कर सकते हैं । अगर आप भी खुद का बिजनेस शुरू करने का सोच रहे हैं तो आज हम आपके लिए लेकर आए हैं न्यू बिजनेस आइडियाज इन हिंदी जिससे आप कम लागत में अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं । 


कोल्ड स्टोरेज


कोल्ड स्टोरेज में चीजों को रखा जाता है जिससे वह खराब ना हो जैसे कि आप अपनी फ्रिज में रखते हैं । ऐसे ही कई चीजों को बहुत बड़े पैमाने पर स्टोर किया जाता है जिसके लिए इसकी आवश्यकता होती है यदि आपके घर या दुकान में थोड़ी जगह है तो आप एक कोल्ड स्टोरेज बनाकर उसे किराए पर दे सकते हैं । जिसके लिए ज्यादा पैसे की आवश्यकता नहीं होती है लेकिन आप इससे अच्छा खासा पैसा घर बैठे कमा सकते हैं । 


फ्रेंचाइजी लेकर व्यवसाय


आप किसी कंपनी का नाम लेकर उनके प्रोडक्ट को बेच सकते हैं फ्रेंचाइजी लेने के लिए हर कंपनी के कुछ नियम और कानून होते हैं जिनका पालन करके और कुछ पैसे देकर आप अपनी फ्रेंचाइजी ले सकते हैं । फ्रेंचाइजी लेने के बाद आप अपने प्रोडक्ट को अपने निर्धारित दामों पर बेचकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं । 


यूट्यूब चैनल बनाएं


आप यूट्यूब चैनल बनाकर उस पर अपनी वीडियो बनाकर उसे यूट्यूब पर अपलोड कर सकते हैं यूट्यूब चैनल बनाने का कोई पैसा नहीं लगता है । अगर आप कुछ बेहतरीन वीडियो बनाते हैं जो लोगों को पसंद आती है तो आप अपने चैनल पर लाखों सब्सक्राइबर को जोड़ सकते हैं जिससे आप घर बैठे मोटा पैसा कमा सकते हैं । 


डाटा एंट्री व्यवसाय


डाटा एंट्री का व्यवसाय आप घर बैठे लैपटॉप या मोबाइल से कर सकते हैं ऐसी बहुत सारी वेबसाइट है जो घर बैठे स्टूडेंट्स और हाउसवाइफ से डाटा एंट्री का काम करवाती है । आज के समय में डाटा एंट्री का काम करके बच्चे और महिलाएं हजारों रुपए महीने के कमाते हैं इस व्यवसाय में आप बिना निवेश के अच्छी कमाई कर सकते हैं । 


चॉकलेट बनाने का बिजनेस


आज के समय में चॉकलेट का इस्तेमाल विभिन्न प्रकार की चीजों को बनाने में किया जाता है हर किसी को चॉकलेट खाना बेहद पसंद होता है । अगर आप चॉकलेट के विभिन्न प्रकार या विभिन्न डिश बना सकते हैं तो आप घर बैठे चॉकलेट का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं जिसे आप ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरह से चला सकते हैं । 


नर्सरी का व्यवसाय


अगर आपको पौधे और बगीचे लगाना और उसकी देखभाल करना पसंद है तो आप कई तरह के पौधों को घर में उगाकर घर से ही इस काम को कर सकते हैं । यहां आप विभिन्न प्रकार के बीजों से पौधों को उगाकर घर से ही बाजार में बेच सकते हैं जिससे आपको घर बैठे अच्छी खासी कमाई हो सकती है । 


ट्रैवलिंग एजेंट


हर कोई घूमने का शौकीन होता है परंतु प्लानिंग करने में दिमाग खराब हो जाता है लेकिन फिर भी अच्छे से प्लानिंग ना हो तो पूरी यात्रा खराब हो जाती है । अगर आप घूमने फिरने की जानकारी रखते हैं तो ट्रैवलिंग एजेंट बनकर लोगों की मदद कर सकते हैं घर बैठे ही बेस्ट प्लेन लोगों को बताकर अच्छी कमाई कर सकते हैं । 


पीपीई किट बनाने का व्यवसाय


अगर आप किसी ऐसे स्थान पर जाते हैं जहां कोरोना संक्रमण का डर हो तो पीपीई किट आवश्यक है । पीपीई किट की बढ़ती मांग के कारण भारतीय बाजार में इस किट की बहुत ज्यादा जरूरत है । अगर आप घर से ही पीपीई किट बनाने का काम शुरू कर दें तो आप कम निवेश में एक अच्छा व्यापार शुरू कर सकते हैं । 


मास्क बनाने का व्यवसाय


हम सभी जानते हैं कि आज मास्क हमारे लिए कितना जरूरी है सभी को अलग-अलग तरह के मास्क पसंद होते हैं । अगर आपको घर बैठे मास्क मिल जाए तो हर कोई खरीदना चाहेगा आप भी कम निवेश में घर बैठे बैठे मास्क बनाकर ऑफलाइन या ऑनलाइन भी बेच सकते हैं जिससे आप पैसा कमा सकते हैं । 


मग प्रिंटिंग


आजकल सभी को चाय या कॉफी पीने की आदत होती है जिस कारण आप कई प्रकार के मगो को घरों में देख सकते हैं जिन पर प्रिंटिंग की जाती है । अगर आप भी ऐसी कलाकारी के बारे में जानते हैं या सीख सकते हैं तो आप अपने घर से ही मग प्रिंटिंग का काम कर सकते हैं यह काम कम लागत में शुरू करकर ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीके से किया जा सकता है । 


पैकेजिंग का बिजनेस


आजकल दुकानों में बहुत अच्छे तरीके से उपहार की पैकिंग की जाती है जिन्हें लोग काफी पसंद करते हैं । यह कुछ लोगों की हाथ की कलाकारी है यदि आपके अंदर भी यह हुनर है तो आप पैकेजिंग का बिजनेस घर से ही बहुत कम लागत में शुरू कर सकते हैं । 


मछली पालन


मछली तो समुद्र में भरपूर मात्रा में उपलब्ध है अगर आप समुद्र से मछली पकड़कर उन्हें पालना और बेचने का काम करते हैं तो आप हजारों रुपए कमा सकते हैं । मछली पालन व्यवसाय में बहुत कम निवेश करना पड़ता है लेकिन इसकी काफी डिमांड रहती है आप बाजार में जाकर भी इन्हें बेच सकते हैं जिससे आपको अच्छी कमाई होगी । 


टिफिन सर्विस


बहुत सारे पीजी और ऑफिस बने हुए हैं जहां पर लोगों के पास खाना बनाने का समय नहीं होता है । आप उस जगह पर टिफिन सर्विस शुरू करकर अच्छी कमाई कर सकते हैं इसमें आपकी काफी कम लागत लगती है इसमें आपको खाना बनाकर टिफिन तैयार करकर लोगों तक पहुंचाना होता है । 


दोने पत्तल बनाने का व्यवसाय


दोने पत्तल में खाना पुराने जमाने से चलता आ रहा है और आज भी लोग इसे शुभ मानते हैं । छोटे से छोटे कार्यक्रम में दोने पत्तल की जरूरत होती है आप घर से ही कच्चा माल सस्ते में खरीद कर दोने पत्तल बनाने का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं इस व्यवसाय से लाखों रुपए कमाए जा सकते हैं । 


टेलरिंग शॉप


अगर आप भी कपड़े सिलना और मशीन चलाना जानते हैं तो आप घर से ही टेलरिंग शॉप शुरू कर सकते हैं । टेलरिंग मशीन 5 हजार से 7 हजार रुपए में खरीद कर घर बैठे इस काम को शुरू कर सकते हैं जिससे समय के साथ बढ़ाकर लाखों रुपए कमाए जा सकते हैं । 


डेकोरेशन आइटम बनाने का व्यवसाय


पुराने जमाने में लोग खुद ही घर को सजा लिया करते थे लेकिन आजकल तो घर सजाने के विभिन्न प्रकार के सामानों को बाजार में लाया जाता है । अगर आप भी पुरानी या नई चीजों से सजावट का सामान बना सकते हैं तो आप घर से ही डेकोरेशन आइटम बनाने का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं जो कि बहुत कम लागत में शुरू किया जा सकता है । 


पेपर बैग बनाने का व्यवसाय


हम सभी जानते हैं पॉलिथीन हमारे पर्यावरण के लिए कितनी हानिकारक है जैसे-जैसे लोगों में जागरूकता आ रही है वह पेपर बैग को अपना रहे हैं । कम निवेश में आप मशीनें खरीद कर घर से ही पेपर बैग का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं इसमें आपको ज्यादा जानकारी की कोई जरूरत नहीं है । 


अचार और पापड़ का व्यवसाय


अचार और पापड़ तो प्राचीन सभ्यता से जुड़े हैं कुछ लोग बहुत ही स्वादिष्ट अचार और पापड़ बनाते हैं । अगर आपके अंदर भी यह कला है तो आप अचार और पापड़ को बनाकर बाजार में बेचकर लाखों का मुनाफा कमा सकते हैं । आजकल इसकी काफी ज्यादा डिमांड रहती है क्योंकि कुछ लोगों को अचार और पापड़ खाना बहुत पसंद होता है । 


अगरबत्ती और मोमबत्ती बनाने का व्यवसाय


अगर आपके अंदर भी कुछ नया करने की कला है तो आप अगरबत्ती और मोमबत्ती को घर बैठे बना सकते हैं जिसके लिए आप थोड़ा सा आवश्यक सामान खरीद कर इसे घर से ही शुरु कर सकते हैं । यह व्यापार आपको कम निवेश में ज्यादा कमाई करकर देगा क्योंकि आप जानते ही हैं यह प्रतिदिन इस्तेमाल होने वाली चीजें हैं । आजकल मोमबत्ती का उपयोग सजावट और कैंडल लाइट डिनर में किया जाता है । 


एफिलिएट मार्केटिंग


आजकल बहुत सारे ऑनलाइन स्टोर खुल गए हैं यह अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए ऐसे लोगों को ढूंढते हैं जो इनकी मदद करें इस व्यवसाय को एफिलिएट मार्केटिंग कहते हैं । हमें इसमें कुछ भी निवेश नहीं करना पड़ता हम उनका सामान सोशल मीडिया, वेबसाइट या व्हाट्सएप के द्वारा बेचते हैं जिसके बदले हमें कुछ प्रतिशत कमीशन मिलता है । 


फर्नीचर मोडिफिकेशन बिजनेस


फर्नीचर नोटिफिकेशन बिजनेस का मतलब है पुराने फर्नीचर को नए फर्नीचर में बदलकर कुछ नया बनाना । अगर आपके अंदर भी यह कला है तो आप यह काम शुरू कर सकते हैं जिसमें आपको निवेश करने की आवश्यकता नहीं होती है क्योंकि पुरानी चीजों से ही आपको नई चीजें बनानी है । इस काम से आप धीरे-धीरे फेमस हो जाएंगे और आपकी कमाई लाखों में होगी । 


ऑनलाइन बुक स्टोर


लोगों को बुक्स या नोबेल पढ़ना बहुत पसंद होता है लोग ऑनलाइन बहुत सी बुक्स मंगवाते हैं या फिर बुक्स को ऑनलाइन ही पढ़ना पसंद करते हैं । यदि आप अपना ऑनलाइन बुक स्टोर खोलें ले तो आपको इससे मुनाफा हो सकता है आप लोगों को बुक घर पर डिलीवर कर सकते हैं । आप अपना ऐप शुरू कर सकते हैं जहां लोग बुक को ऑनलाइन पढ़ और ऑर्डर कर सकते हैं । 


होम पेंटर


आजकल लोग अपने घर को नया और सुंदर दिखाने के लिए उस पर पेंट करवाते हैं आप पूरी बिल्डिंग के पेंट का ठेका भी ले सकते हैं । अगर आपके अंदर पेंटिंग का अच्छा ज्ञान है तो आप घरों पर पेंट करकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं आजकल ऐसे लोगों की काफी डिमांड रहती हैं । 


कार एजेंट


लोगों को नई कार खरीदने का बहुत शौक होता है ऐसे में वह पुरानी कार को बेचने के लिए खरीददार ढूंढते हैं । ऐसे में वह एक कार एजेंट को ढूंढते हैं जो उनकी कार अच्छे दामों में बिकवा सकें इसमें आप कार एजेंट बनकर पुरानी कारों को खरीदने और बेचने का काम कर सकते हैं इसमें आपको कमीशन भी मिलेगा । 


कार ड्राइविंग स्कूल


आजकल हर कोई कार चलाना सीखना चाहता है उन्हें ऐसे ट्रेनर की तलाश रहती है जो उन्हें आसानी से कार चलाना सिखा दें । अगर कोई व्यक्ति कार चलाना जानता है तो वह कार ड्राइविंग स्कूल चलाकर हजारों रुपए कमा सकता है । इसमें ज्यादा निवेश की आवश्यकता नहीं है बस आपके पास एक कार होनी चाहिए । 


गेम स्टोर


आप जानते ही हैं कि बच्चों को गेम खेलने का कितना शौक होता है लेकिन उनके पेरेंट्स उन्हें फोन और कंप्यूटर में गेम खेलने नहीं देते हैं तो बच्चों को ऐसी जगह की तलाश रहती है जहां पर वह गेम खेल सके । आप अपने घर या आस-पास गेम स्टोर खोल सकते हैं आपको गेम स्टोर खोलने के लिए कुछ गेमिंग डिवाइस चाहिए होती है जो आपको आसानी से मिल जाती है । 


फाइनेंसियल प्लानर


कुछ लोगों पर पैसा तो बहुत होता है लेकिन उन्हें समझ नहीं आता कि वह उसे कहां इन्वेस्ट करें जिससे कि उनका पैसा बढ़ जाए । अगर आप फाइनेंस से जुड़ी कुछ भी जानकारी रखते हैं तो आप फाइनेंशियल प्लानर बनकर उन्हें सर्विस दे सकते हैं । जिससे एक अच्छा व्यापार प्रारंभ हो जाएगा इसमें आपको बिल्कुल भी निवेश करने की जरूरत नहीं हैं ।


फोटोकॉपी शॉप


आजकल फोटोकॉपी की काफी जरूरत रहती है और आसपास फोटो कॉपी शॉप ना होने की वजह से लोगों को काफी दूर फोटोकॉपी कराने जाना पड़ता है । इस बिजनेस के लिए आपको एक फोटो कॉपी मशीन की जरूरत होगी और आपको लाभ ही लाभ होगा । हर दिन बच्चों और ऑफिस में काम करने वाले लोगों को फोटोकॉपी की आवश्यकता होती है । 


आइसक्रीम पार्लर


आजकल लोग हर मौसम में आइसक्रीम खाने का मजा लेते हैं शाम को लोग आइसक्रीम ढूंढने निकल पड़ते हैं बच्चे हो या बड़े सभी को आइसक्रीम बेहद ही ज्यादा पसंद होती है । आप एक आइसक्रीम फ्रिज खरीद कर अपने घर से ही इस काम को कर सकते हैं कम लागत में भी आप इससे अच्छी कमाई कर सकते हैं । 


किराना स्टोर


हम सभी को रोज इस्तेमाल में आने वाले सामान की जरूरत पड़ती रहती है ऐसे में अगर घर का राशन या कोई चीज खत्म हो जाए तो हमें उसे लेने बाजार या दुकान जाना पड़ता है । अगर आस पास कोई दुकान हो तो व्यक्ति दूर ना जाकर वहीं से समान खरीद लेता है । आप अपने घर से ही दुकान खोलकर व्यापार कर सकते हैं जिससे कम लागत में अच्छा व्यापार होगा । 


जॉब एजेंट


जॉब एजेंट लोगों को जॉब दिलवाता है आज के समय में हर किसी को नौकरी चाहिए अगर आपको कोई जॉब की अपॉर्चुनिटी लाकर देते हैं तो आप उनसे कमीशन ले सकते हैं । आपको बड़ी-बड़ी कंपनियों में जॉब के ऑफर ढूंढने होंगे और जरूरतमंद योग्य लोगों तक पहुंचाने होंगे आप इससे बिना इन्वेस्टमेंट किए लाखों कमा सकते हैं । 


फेस्टिवल गिफ्ट व्यापार


त्योहार पर उपहार की तो जरूरत पड़ती ही है आप फेस्टिवल गिफ्ट व्यापार को शुरू कर सकते हैं जहां आपको कुछ त्योहारों से जुड़े उपहारों को चुनना होगा जिनकी ज्यादा डिमांड रहती है । अगर आपका आईडिया यूनिक होगा तो लोग इसे पसंद करेंगे और आप फेमस हो जाएंगे इसमें कम लागत में आप लाखों की कमाई करने लगेंगे । 


इंश्योरेंस एजेंसी


आजकल इंश्योरेंस बहुत ज्यादा जरूरी है बड़ी-बड़ी कंपनीज अपने काम को आगे बढ़ाने के लिए लोगों को एजेंट रखती हैं । अगर आप एजेंट बनकर खुद की इंश्योरेंस एजेंसी शुरू करना चाहते हैं जिसमें आपका कोई इन्वेस्टमेंट नहीं होगा बल्कि जितने इंश्योरेंस आप करेंगे उतना ही कमीशन आपको मिलेगा । 


ऑनलाइन किराना शॉप


आजकल ज्यादा काम की वजह से लोगों के पास समय नहीं होता है कि वह अपना सामान बाजार से जाकर खरीदें वह चाहते हैं कि उनके घर की जरूरत का सामान कोई घर पर ही पहुंचा दें । यह एक बेस्ट बिजनेस आइडिया है इसमें आपको ज्यादा सामान खरीदने की जरूरत नहीं है । 


इंटीरियर डिजाइनर


इंटीरियर डिजाइनर लोगों के घरों की अच्छे से सजावट करता है और न्यू लुक देता है जो दिखने में काफी आकर्षक लगता है । यह पुराने घर को भी नए जैसा बना देते हैं इसलिए इसकी काफी डिमांड रहती है । इस काम को सीखने के बाद आप खुद का बिजनेस शुरू कर सकते हैं जिससे आपको अच्छी खासी कमाई होगी । 


मैट्रिमोनी सर्विस


मैट्रिमोनी सर्विस लोगों की शादी कराने में उनकी मदद करती है इसके लिए आपको सोशल मीडिया पर एक्टिव रहना होगा, जहां आप ग्रुप और पेज बनाकर सर्विस आसानी से दे सकते हैं । इसमें आप शादी करवाकर कमीशन प्राप्त कर सकते हैं इसके लिए आप वेबसाइट और ऐप भी बना सकते हैं इसमें कम लागत में लाखों में कमाई होगी । 


कोचिंग इंस्टीट्यूट


आजकल तो ऑनलाइन का जमाना है जहां पर घर पर बैठकर भी ऑनलाइन इंस्टिट्यूट चला सकते हैं जिसमें ना तो जगह की समस्या होती है और ना ही इन्वेस्टमेंट की । आप जिस चीज के बारे में जानते हैं वह चीज ही लोगों को ऑनलाइन सिखा सकते हैं जैसे-जैसे लोग आपको जानेंगे वैसे-वैसे आप की कमाई बढ़ती जाएगी । 


वेडिंग प्लानर


वेडिंग प्लानर किसी शादी का सारा इंतजाम अपने आप करते हैं जिसके बदले आपको पैसे दिए जाते हैं । आजकल की व्यस्त जिंदगी में शादी के इतने सारे इंतजाम करना बेहद मुश्किल हो जाता है जिस कारण बाहर के लोग शादी के सभी इंतजाम देखते हैं यह बिजनेस का बहुत ही बेहतरीन आईडिया है । 


फूड डिलीवरी


आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों के पास इतना समय नहीं होता है कि वह होटल या रेस्टोरेंट जाकर खाना खाए बल्कि वह अपना खाना अपनी जगह पर ही ऑर्डर करना पसंद करते हैं । यह बिजनेस का बहुत ही अच्छा आईडिया है जिससे आप मोटी कमाई कर सकते हो क्योंकि कुछ लोगों को बहुत ज्यादा खाना खाना पसंद होता है इसलिए वह दिन भर कुछ ना कुछ आर्डर करते ही रहते हैं । 


महिलाओं के लिए जिम


आज के समय में हर दूसरी महिला का वजन बढ़ा हुआ है इसलिए महिलाओं के लिए जिम एक बहुत ज्यादा अच्छा आईडिया है । महिलाओं के साथ कम मशीनों में भी जिम किया जा सकता है जिसमें कम मशीनों की जरूरत होती है इसमें पुरुषों के जिम की तुलना में कम लागत लगती है । जैसे-जैसे महिलाओं को आप के जिम के बारे में पता चलेगा वैसे-वैसे वह जिम आने लगेंगी जिससे आपको अच्छी कमाई होगी । 


ज्वेलरी बनाना


आजकल लोग असली ज्वेलरी की जगह आर्टिफिशियल ज्वेलरी पहनना पसंद करते हैं जिसमें लोगों को नए-नए डिजाइन पसंद होते हैं । अगर आपके पास कोई नई डिजाइन की आइडियाज है तो आप ज्वेलरी बना सकते हैं । कम लागत में आप इस कार्य को शुरू कर सकते हैं जिससे आप अच्छी कमाई कर सकते है । 


ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट


ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट में आप हर तरह की ट्रेनिंग लोगों को दे सकते हैं आप अच्छे ट्रेनर को कमीशन बेस या फिर सैलरी पर रख सकते हैं और उनसे लोगों को ट्रेनिंग दिलवा सकते हैं । इसमें आपके पास जगह होनी चाहिए इसमें लागत की जरूरत नहीं होती है जैसे-जैसे लोगों को आपके बारे में पता चलेगा आपकी कमाई लाखों में होगी । 


इवेंट मैनेजमेंट फर्म


हर कोई आजकल व्यस्त रहता है किसी के पास इतना समय नहीं है कि वह अपने घर का हर कार्यक्रम खुद प्लान कर सके । आजकल हर व्यक्ति चाहता है काम छोटा हो या बड़ा उसे कोई और ही प्लान कर दे इवेंट मैनेजमेंट फर्म किसी और के लिए कार्यक्रम को आयोजित करती है जिसके बदले वह कुछ पैसे लेते हैं यह कम लागत में एक अच्छा बिजनेस है । 


ऑनलाइन ब्लॉगिंग और वेबसाइट बनाना


आज के समय में यह सबसे अच्छा और पॉपुलर बिजनेस है अगर आप भी घर बैठे कम लागत में बिजनेस करकर पैसे कमाना चाहते हैं तो आप खुद की वेबसाइट बना सकते हैं । जिसमें आपको सिर्फ वेबसाइट का नाम लेने की आवश्यकता होगी अगर आप होस्टिंग नहीं लेना चाहते तो गूगल ब्लॉगर पर अपनी साइट बना सकते हैं । जिसमें बहुत सारी फ्री थीम्स होती हैं जिनका उपयोग कर आप लिखना शुरू कर सकते हैं धीरे-धीरे आपका ब्लॉग पॉपुलर होगा जिससे आप की कमाई होने लगेगी । 


ऑनलाइन मार्केटिंग


ऑनलाइन मार्केटिंग में आप किसी भी तरह की वस्तु जैसे कपड़े, किराने का सामान, फैशन की वस्तुएं या अन्य कोई भी वस्तु आप ऑनलाइन सेल कर सकते हैं । इसमें आपको किसी तरह का स्टॉक रखने की जरूरत नहीं है आप आर्डर मिलने पर समान लेकर उसे पुनः सेल कर सकते हैं एक तरह आपको भारी इन्वेस्टमेंट नहीं करना पड़ेगा । 


रियल स्टेट कंसलटेंसी  


जब व्यक्ति की अच्छी कमाई होती है तो वह पैसा इन्वेस्ट करना चाहता है और प्रॉपर्टी में इन्वेस्ट करना तो सबसे अच्छा है । व्यक्ति को प्रॉपर्टी खरीदनी होती है तो वह रियल स्टेट कंसलटेंसी से खरीदता है तो वह प्रॉपर्टी की कीमत का 1% या 2% देता है जो एक अच्छा पैसा होता है । आपको रियल स्टेट कंसलटेंसी इन को स्टार्ट करने के लिए पैसा बहुत कम लगाना पड़ता है । 


निर्माण सामग्री


जैसे-जैसे जनसंख्या में वृद्धि हो रही है वैसे-वैसे निर्माण कार्य भी बहुत तेजी से बढ़ रहा है ऐसे में लोगों को निर्माण सामग्री की भी काफी आवश्यकता होती है जैसे कि सीमेंट, सरिया, ईटे, स्टील आदि । अगर आपके पास जगह है तो आप इस व्यवसाय को कर सकते हैं । यहां स्टील की डिमांड बहुत ज्यादा है आप भी इससे लाखों में कमाई कर सकते हैं । 


मिठाई की दुकान


मिठाई सभी को पसंद होती है फिर वह चाहे छोटा हो या बड़ा इसकी जरूरत त्योहारों और खुशियों में सबसे ज्यादा होती है । अगर आप किसी सस्ते और बढ़िया बिजनेस की सोच रहे हैं तब मिठाई की दुकान खोल ले । अगर आप अच्छी तरह से मिठाई बनाएंगे तो आप फेमस हो जाएंगे जैसे-जैसे लोगों को आपकी दुकान के बारे में पता चलेगा तो आप कम समय में अच्छी कमाई कर सकते हैं । 


इलेक्ट्रॉनिक शॉप का बिजनेस


आजकल इलेक्ट्रॉनिक चीजों का जमाना है बस बटन दबाते ही चीजें चालू हो जाती हैं ऐसे ही चीजों को लोग पसंद करते हैं क्योंकि लोगों को भागदौड़ भरी जिंदगी में आराम की जरूरत है । इलेक्ट्रॉनिक गैजेट जैसे फ्रीज, टीवी, कूलर, माइक्रोवेव इत्यादि की काफी डिमांड रहती है । अगर आपके पास अच्छे ब्रांड के समान सही मूल्य पर मिलेंगे तो बढ़ती डिमांड के कारण आपको अच्छा मुनाफा होगा । 


लाइब्रेरी


आजकल हर कोई अपनी पढ़ाई और कैरियर पर ध्यान देता है कंपटीशन इतना बढ़ गया है कि सफलता प्राप्त करने के लिए बहुत ज्यादा पढ़ाई करनी पड़ती है । लेकिन कुछ लोगों के घर का माहौल ऐसा नहीं होता है कि वह घर पर पढ़ाई कर सकें इसलिए उन्हें लाइब्रेरी जाना पड़ता है । यह किताबों वाली लाइब्रेरी नहीं होती है बल्कि इसमें पढ़ाई के लिए जगह दी जाती है जिसमें वाईफाई और ऐसी की सुविधा उपलब्ध होती है । अगर आपके पास खाली जगह है तो आप एक लाइब्रेरी खोल सकते हैं आप किसी से खाली जगह किराए पर लेकर भी लाइब्रेरी खोल सकते हैं । यह बहुत ही यूनीक बिजनेस आइडिया है जिसकी डिमांड बहुत ज्यादा है इससे आप कम समय में बहुत ज्यादा कमाई कर सकते हैं । 


बेस्ट बिजनेस आइडियाज


  1. मशरूम की खेती का बिजनेस
  2. लॉन्ड्री सर्विस
  3. एलईडी बल्ब बनाने का बिजनेस
  4. कुरियर सर्विस का बिजनेस
  5. फैशन डिजाइनिंग का बिजनेस
  6. होम रिटेल बिजनेस
  7. फर्नीचर बनाने का बिजनेस
  8. ड्राई फ्रूट्स का बिजनेस
  9. पोल्ट्री फार्म का बिजनेस
  10. कैटरिंग का बिजनेस
  11. नर्सरी का बिजनेस
  12. खाद का बिजनेस
  13. बीजों का बिजनेस
  14. बालू के ट्रांसपोर्टेशन का बिजनेस
  15. ईट बनाने का बिजनेस
  16. गैरेज का बिजनेस
  17. स्कूल बस ड्राइविंग का बिजनेस
  18. टूर एंड ट्रेवल का बिजनेस
  19. पेंट का बिजनेस
  20. सोयाबीन बड़ी बनाने का बिजनेस
  21. मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस
  22. प्रिंटिंग प्रेस बिजनेस
  23. डांस क्लास का बिजनेस
  24. रेस्टोरेंट्स का बिजनेस
  25. जिम सेंटर बिजनेस
  26. कार रिटेल बिजनेस
  27. आयात निर्यात का बिजनेस
  28. ट्रांसपोर्ट बिजनेस
  29. आइसक्रीम बनाने का बिजनेस
  30. कुकिंग क्लास बिजनेस
  31. होम ट्यूशन
  32. ट्यूशन सेंटर
  33. पैकिंग का बिजनेस
  34. चाय पत्ती का बिजनेस
  35. माचिस बनाने का बिजनेस
  36. मसाले बनाने का बिजनेस
  37. मोमबत्ती बनाने का बिजनेस
  38. सिलाई का बिजनेस
  39. रोड लाइट बिजनेस
  40. डीजे सर्विस का बिजनेस
  41. प्रॉपर्टी डीलर का बिजनेस
  42. फोटो फ्रेम का बिजनेस
  43. ब्रेड बनाने का बिजनेस
  44. पानी का बिजनेस
  45. स्टेशनरी शॉप
  46. मैरिज हॉल का बिजनेस
  47. वेडिंग प्लानर का बिजनेस
  48. कंटेंट राइटिंग का बिजनेस
  49. ऑनलाइन प्रोडक्ट सेलिंग का बिजनेस
  50. ऐप बनाने का बिजनेस
  51. ई बुक्स सेल करने का बिजनेस
  52. सोशल मीडिया मार्केटिंग का बिजनेस
  53. ईमेल मार्केटिंग का बिजनेस
  54. डिजिटल मार्केटिंग का बिजनेस
  55. एफिलिएट मार्केटिंग का बिजनेस
  56. नेटवर्क मार्केटिंग का बिजनेस
  57. फिटनेस सेंटर
  58. वीडियो एनिमेशन बिजनेस
  59. वीडियो एडिटिंग
  60. ग्राफिक डिजाइनिंग
  61. ब्लॉगिंग
  62. यूट्यूब वीडियोस
  63. स्पॉन्सर बिजनेस
  64. फोटो प्रिंटिंग बिजनेस
  65. फोटो एडिटिंग
  66. फोटोग्राफी बिजनेस
  67. कंबल बनाने का बिजनेस
  68. ऑनलाइन डांस क्लासेस
  69. ऑनलाइन योगा क्लासेस
  70. योगा क्लासेस
  71. सिलाई ट्रेनिंग का बिजनेस
  72. सिलाई मशीन का बिजनेस
  73. कंप्यूटर सेंटर का बिजनेस
  74. किताबों का बिजनेस
  75. हेयर कटिंग सैलून का बिजनेस
  76. घड़ी का बिजनेस
  77. जूते चप्पल का बिजनेस
  78. रेशम का बिजनेस
  79. धागों का बिजनेस
  80. मेडिकल स्टोर का बिजनेस
  81. मोबाइल और टीवी रिपेयरिंग शॉप
  82. इलेक्ट्रॉनिक शॉप
  83. मिठाई का बिजनेस
  84. खिलौनों की दुकान
  85. हार्डवेयर का बिजनेस
  86. लाइब्रेरी


ऑनलाइन बिजनेस आइडियाज (Online Business Ideas in Hindi) 


  • पैड राइटिंग
  • ई-कॉमर्स वेबसाइट बनाकर
  • ई बुक बेचकर
  • ऑनलाइन कंसलटेंसी
  • ऑनलाइन फोटो बेचकर
  • ऐड क्लिक करके 
  • एफिलिएट मार्केटिंग
  • हैंडमेड चीजों को बेचे ऑनलाइन
  • फ्रीलांसर के तौर पर काम करके
  • डोमेन खरीदने और बेचने का बिजनेस
  • कंटेंट राइटिंग
  • डिजिटल कोर्स बेचकर
  • यूट्यूब चैनल बनाकर
  • ग्राफिक डिजाइनर का काम करके
  • ब्लॉगिंग करके


मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस आइडिया (Manufacturing Business Ideas in Hindi) 


  • सेनेटरी पैड्स बनाने का बिजनेस
  • एलईडी बल्ब बनाने का बिजनेस 
  • चादर, तकिया, कवर बनाने का बिजनेस
  • डायपर बनाने का बिजनेस
  • जींस बनाने का बिजनेस
  • बिस्किट बनाने का बिजनेस
  • मिनरल वाटर का बिजनेस
  • पेपर कप बनाने का बिजनेस
  • थर्मल प्रोडक्ट बनाने का बिजनेस
  • कैंडी बनाने का बिजनेस
  • टी शर्ट प्रिंटिंग का बिजनेस
  • अगरबत्ती बनाने का बिजनेस
  • नमकीन बनाने का बिजनेस
  • मोमबत्ती बनाने का बिजनेस
  • कॉपी बनाने का बिजनेस
  • जूट बैग बनाने का बिजनेस
  • ब्रेड बनाने का बिजनेस
  • प्लास्टिक प्रोडक्ट बनाने का बिजनेस
  • नूडल्स बनाने का बिजनेस
  • अचार और पापड़ बनाने का बिजनेस
  • सीमेंट की ईंट बनाने का बिजनेस


होम बिजनेस आइडिया इन हिंदी (Home Business Ideas in Hindi) 


  • छोटी दुकान शुरू करें
  • पैकिंग का काम
  • कपड़े सिलने का काम
  • मसालों का व्यापार
  • चाय पत्ती का व्यापार
  • किराने की दुकान 
  • ऑनलाइन बिजनेस
  • मेहंदी लगाने का बिजनेस
  • अचार और पापड़ बनाने का बिजनेस
  • टिफिन सर्विस
  • अगरबत्ती का व्यापार
  • लाइब्रेरी


About The Post


इस आर्टिकल में Business Ideas Hindi Mein

से संबंधित बिजनेस आइडियाज इन हिंदी के बारे में बताया गया है जिनके बारें मे जानकर आप भी कम लागत में अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा तो अपने फ्रेंड्स के साथ शेयर करें । अगर आप इस आर्टिकल से संबंधित कुछ भी पूछना चाहते हैं तो हमें कमेंट करकर बताएं, हम आपको जवाब जरूर देंगे ।


अन्य पढ़ें : उत्तर प्रदेश में घूमने की जगह भगवान के होने के सबूत दुनिया के सबसे खतरनाक जानवर


एक टिप्पणी भेजें

If you have any doubts, Please let me know