दुनिया के 10 सबसे खतरनाक जानवर | Most Dangerous Animals In Hindi

 

Sabse Khatarnak Janwar
Sabse Khatarnak Janwar


Duniya Ke Sabse Khatarnak Janwar Jinhen Dekhne Ke Bad Aap Hairan Rah Jayenge



हमारी पूरी दुनिया जानवरों से भरी पड़ी है लेकिन जब हम सबसे खतरनाक जानवरों की बात करते हैं तो हमारे सामने सबसे बड़े और खूंखार जानवर ही आते हैं । असल में हमारी इस धारणा के पीछे की वजह हमारी अज्ञानता हैं लेकिन अगर वास्तविकता की बात करें तो क्या यही सच है इसका जवाब है नहीं । इस दुनिया में कई खतरनाक जानवर पाए जाते हैं जिन्हें आप खुली आंखों से देख भी नहीं सकते । इनके करीब जाना भी आपकी मौत का कारण बन सकता है । लेकिन कुछ जानवर ऐसे भी हैं जो गूगल दिखने में मासूम होते हैं लेकिन असल में बेहद ही खतरनाक होते हैं जो गुस्सा आने पर या खतरें में होने पर सामने वाले की जान भी ले सकते हैं । आज हम आपको दुनिया के 10 सबसे खतरनाक जानवरों के बारे में जानकारी देंगे ।


Blue Ringed Octopus


आप में से बहुत से लोगों ने ऑक्टोपस तो देखे ही होंगे समुंद्र में बेहद से अलग-अलग प्रकार के ऑक्टोपस पाए जाते हैं उन्हीं में से आज हम आपको खास ऑक्टोपस के बारे में बताने वाले हैं जिसका नाम है ब्लू रिंग्ड ऑक्टोपस । इनका पूरा शरीर सफेद रंग का होता है जिस पर हमें ब्लू कलर की रिंग्स देखने को मिलती हैं । इन ऑक्टोपस की साइज बाकी के मुकाबले काफी छोटी होती है यह देखना में बड़े प्यारे और शरीफ होते हैं । इनके भोले दिखने पर बिल्कुल भी मत जाइए यह प्यारा सा ऑक्टोपस भले ही साइज में छोटा हो इसके काम बहुत बड़े हैं । यह ऑक्टोपस बेहद ही खतरनाक होते हैं और इनके अंदर पाया जाने वाला जहर पानी के जीवो से लेकर इंसानों तक सभी के लिए नुकसानदायक है । दुनिया के सबसे जहरीले जीवो में इसे शामिल किया जाता है जिसके जहर की वजह से इंसानों की जान भी जा चुकी है । अगर यह किसी को काट ले तो शायद ही उसकी जान बच सकती है ।


Vampire Bat


अभी हम जिन चमगादड़ की बात करने वाले हैं यह आम चमगादड़ की तरह ही अंधेरी जगहों पर रहते हैं जैसे बंद पड़ी गुफाओं में यह हमेशा अपने घर में रहते हैं लेकिन यह खाना ढूंढने अकेले निकलते हैं । इनका आकार और यह वजन मैं भी हल्के होते हैं । यह इंसानों से लेकर जंगल के छोटे से छोटे और बड़े से बड़े सभी जानवरों के लिए खतरनाक साबित होते हैं क्योंकि यह किसी वैंपायर की तरह बाकी जानवरों का खून चूसते हैं । जब भी यह अपना शिकार ढूंढने जाते हैं तब यह उस शिकार के ऊपर आराम से बैठकर उनका खून पीने लगते हैं इनका वजन हल्का होने के कारण किसी को इनका पता भी नहीं चलता की यह चमगादड़ उनके ऊपर बैठे हैं । साथ ही यह ऐसा केमिकल निकलता है जिससे जानवरों को दर्द महसूस नहीं होता कि कोई उनका खून पी रहा है ।


Giant Anteaters


जॉइंट एंटीटर बड़े और ताकतवर होते हैं और इनकी पूछ पर बहुत सारे बाल होते हैं जिससे यह और भी ज्यादा बड़े दिखते हैं । यह बड़े ही शांत और अपने काम से काम रखने वाले होते हैं इन्हें इंसान या जानवर बिल्कुल भी पसंद नहीं होते । लेकिन कोई इंसान जानबूझकर या फिर गलती से भी उनके नजदीक आने की कोशिश करता है तब इनका आक्रामक स्वभाव हमें देखने को मिलता है । हमला करने के लिए यह अपने मजबूत पंजों का इस्तेमाल करते हैं इनके पैरों का फोर्स इतना ज्यादा होता है की यह किसी इंसान या जानवर की हड्डी भी आसानी से तोड़ सकते हैं साथी के नाखून भी तेज होते हैं इसलिए ना बाकि जानवरों से अलग भी रखा जाता हैं ।


Walrus


यह जीव दुनिया के सबसे प्राचीन जीवों में से एक है इनका शरीर बहुत बड़ा होता है और यह हमेशा अपना समूह बनाकर एक साथ ही रहते हैं । इनके पास 2 दांत ही हथियार के नाम पर होते हैं । यह जानवर आपस में ही लड़ते हैं जिसका मुख्य कारण खाना है अगर यह खाने की वजह से हमला करने लग जाए तो सामने वाले की जान भी ले सकते हैं । इतना ही नहीं उन्होंने इंसानों पर भी बहुत बार हमला किया है । 2016 में जब 2 आम लोग इनके साथ खेल रहे थे तब इन्होंने खेलते खेलते ही उन दोनों लोगों पर हमला कर दिया था । ऐसी बहुत सी घटनाएं बोलरस के सामने आयी इसलिए इन्हें इंसानों के मामले में बहुत ज्यादा खतरनाक माना जाता है ।


Wild Boar


जंगली सूअर के बारे में तो आप जानते ही होंगे जोकि जंगलों में पाए जाते हैं और बेहद ही कम लोग ऐसे हैं जो इन जंगली सूअरों को पालने का काम करते हैं इसका कारण है इनकी आक्रामकता है । यह जानवर बाकी सूअरों से ज्यादा आक्रामक होते हैं जिन्हें बहुत ही जल्दी गुस्सा आता है और गुस्से में आने के बाद सामने आई कोई भी हो यह किसी को नहीं छोड़ते । यहां तक कि इंसानों को भी इनसे बहुत ज्यादा खतरा होता है यह दिखने में भले ही आम सूअर की तरह दिखते हैं लेकिन इनकी असलियत का पता तो तब चलता है जब इनके अन्दर की आक्रामकता बाहर आती है इनके मुंह में 2 बड़े और तेज दांत होते हैं । साथ ही यह आकार में भी बड़े होते हैं जिसकी मदद से सामने वाले का सामना बड़ी आसानी से कर सकते हैं ।


Saifu Ants


ईस्ट अफ्रीका में पाए जाने वाले यह चीते एक तरह से चलती फिरती मौत है । यह 40 से 50 लाख की संख्या में 10 मीटर चौड़ा झुंड बनाकर बहुत तेजी से चलते हैं और अपनी हरकत से अपने शिकार का पता लगाते और हमला करते हैं । यह 2 सप्ताह से ज्यादा एक जगह नहीं रुकते, जंगल का हर जानवर इनसे डरता है और इनके रास्ते से दूर रहता है । अगर आपका कभी इनसे पाला पड़े तो सिर्फ भागिए और वह भी उल्टी तरफ ।


Box Jellyfish


बॉक्स जेलीफिश ऑस्ट्रेलिया के उत्तरी समुद्र में पाई जाती है इसका सर तो छोटा और चकोर होता है लेकिन इसके शरीर पर बाल जैसे दिखने वाले इसके डंक है जोकि करीब 6.5 फीट लंबे है । इसके ढंग का जहर शरीर में जाते ही दिल की गति रुक जाती है और आदमी की तुरंत मौत हो जाती है । यह आज तक इतने लोगों को मार चुकी है कि इसकी बदनामी की वजह से ही इसे हमारी लिस्ट में शामिल किया गया है ।


Indian Red Scorpion


दोस्तों वैसे तो हमारे देश में 86 प्रकार के बिच्छू पाए जाते हैं जिनमें की सबसे बड़ा 9 इंच लंबा विशाल जंगली बिच्छू है । लेकिन यह छोटा सा लाल बिच्छू जोकि पूरे हिंदुस्तान में पाया जाता है महाखुराफाती और खतरनाक है । इसका जहर इतना तेज है कि जिसके काटने से हर साल हमारे देश में कम से कम 100 लोग मारे जाते हैं और इसलिए इसे दुनिया के सबसे खतरनाक बिच्छू का किताब मिल चुका है । 


Cougar


जिसे माउंटेन लायन और पैंथर के नाम से जानते हैं इनका साइज काफी बड़ा होता है । काउगर मूल रूप से नॉर्थ और साउथ अमेरिका में पाए जाते हैं । खासकर कनाडा और एंडीस में काउगर फॉरेस्ट, माउंटेंस और रेगिस्तानी इलाकों में रहना पसंद करते हैं । मेल काउगर की लंबाई 2.4 मीटर और फीमेल काउगर की लंबाई 2 मीटर होती है और इनका वजन 100 किलो तक हो सकता है । काउगर आमतौर पर हिरन और छोटे जानवरो का शिकार करते हैं इन्हें इंसानों के लिए खतरनाक माना जाता है क्योंकि जब यह डर जाते हैं या फिर इन्हें गुस्सा आ जाता है तब यह इंसानों के ऊपर हमला कर देते हैं । यह छिपने में माहिर होते हैं इन्हें आप तब तक नहीं देख सकते जब तक यह खुद आपके सामने नहीं आ जाते । अगर इसने एक बार किसी को पकड़ लिया तो उसका बचना लगभग नामुमकिन है । यह 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से भाग सकता हैं इसलिए कोई भी शिकार इनसे बच नहीं सकता ।


Ostrich


जब हम सबसे खतरनाक जानवरों की बात करते हैं तो हमारे मन में ऑस्टरिच का नाम बिल्कुल नहीं आता लेकिन हम आपको बता दें यह बहुत ज्यादा खतरनाक होता है । यह मूल रूप से अफ्रीका सवाना में पाए जाते हैं यह रेगिस्तानी इलाकों में भी रह सकते हैं और यहां पर यह अपने शरीर में पानी की जरूरत को पूरा करने के लिए पेड़ पौधों के ऊपर निर्भर रहते हैं । यह दुनिया का सबसे बड़ा पक्षी है और उड़ नहीं सकता, एक ऑस्टरिच की हाइट 9 फीट तक हो सकती है और इसका वजन 150 किलो तक हो सकता है । इनको देखकर ही इनकी ताकत का अंदाजा लगाया जा सकता है इस आगे काफी लंबी और मजबूत होती है । इनकी टांग इतनी लंबी होती हैं कि यह एक ही छलांग में 10 से 16 तक दूरी तय कर सकता है । अगर आप इनके रास्ते में आ जाते हैं तो आप बच नहीं सकते, यह ग्रुप बनाकर इंसान को घेर लेते हैं । यह 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से भाग सकता हैं इसकी कीक किसी शेर और चीते की जान भी ले सकती है ।



About The Post


इस आर्टिकल में Sabse Khatarnak Janwar से संबंधित खतरनाक जानवरों के बारे में बताया गया है अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा तो अपने फ्रेंड्स के साथ शेयर करें । अगर आप इस आर्टिकल से संबंधित कुछ भी पूछना चाहते हैं तो हमें कमेंट करकर बताएं, हम आपको जवाब जरूर देंगे ।



अन्य पढ़ें :


सबसे खतरनाक पालतू जानवर

दुनिया के सबसे बड़े जानवर

दुनिया के सबसे बड़े सांप

जानवर जिन्होंने बचाई इंसानों की जान





एक टिप्पणी भेजें

If you have any doubts, Please let me know