कुत्ते रात में क्यों रोते हैं? सच जानकर आप चौंक जाएंगे Why Dogs Bark At Night In Hindi

 

Kutte Raat Mein Kyon Rote Hain
Kutte Raat Mein Kyon Rote Hain


Kutte Raat Mein Kyon Rote Hain Janne Ke Bad Aap Chauk Jayenge


क्या कहता है अध्यात्म 


कुत्ते बहुत ही वफादार होते हैं अगर आप किसी कुत्ते को एक रोटी भी खिला देंगे तो वो जिंदगी भर आपका साथ नहीं छोड़ेगा और आपको कभी नहीं काटेगा । क्या आपने कभी सोचा है कि कुत्ता रात में क्यों रोता है? कुत्ते का रात में रोना अपशकुन माना जाता है इसलिए जब भी कुत्ता रोता है उसे मारकर भगा दिया जाता है । कुत्ता यमराज का दूत माना जाता है इसलिए वो आने वाले संकट को पहचान लेता है और हमें अगाह करता है ।

अगर कोई कुत्ता लगातार रोता है तो यह संकेत है कि किसी की मृत्यु होने वाली है । यह प्रेत आत्माओं और खतरे को महसूस कर लेता है, अगर कुत्ता आधी रात को रोता है तो इसका मतलब प्रेत आत्माओं से होता है ।


जानिए वैज्ञानिक कारण


वही वैज्ञानिक दृष्टि से देखें तो चौका देने वाले परिणाम सामने आए हैं, कुत्तों के रोने को वैज्ञानिक भाषा में 'हाउल' कहा जाता है । कुत्ते भेडियो की ही प्रजाति है इसलिए उनकी तरह व्यवहार करते हैं, भेडिये एक दूसरे को संकेत पहुंचाने के लिए रात में हाउल का प्रयोग करते हैं ।

जहां कुत्ते रहते है उसे अपना इलाका मान लेते हैं जब कोई दूसरा कुत्ता आ जाता है तो कुत्ता हाउल करके अपने साथियों को बताता है यह कुत्तों के जज्बात बताने की भाषा है? कुत्ते कभी-कभी चिढ़कर व गुस्से से हाउल करने लगते हैं, दर्द और नाराजगी जाहिर करने के लिए भी ऐसा करते हैं ।

कुत्तों को हल्की आवाज भी बहुत तेज सुनाई देती है इसलिए तेज आवाज का विरोध करते हुए भी ये ऐसा करते हैं । किसी अनजान व्यक्ति के आने पर भी कुत्ता हाउल करकर अपने सभी साथियों को चौकन्ना करता है, जिससे की वो उस इलाके में चोरी होने और किसी को नुकसान पहुंचाने से रोक सकें ।


About The Post 


इस आर्टिकल में Kutte Raat Mein Kyon Rote Hain से संबंधित कुत्ते रात में क्यों रोते हैं के बारे में बताया गया है अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा तो अपने फ्रेंड्स के साथ शेयर करें । अगर आप इस आर्टिकल से संबंधित कुछ भी पूछना चाहते हैं तो हमें कमेंट करकर बताएं, हम आपको जवाब जरूर देंगे ।



अन्य पढ़ें :

सबसे खतरनाक पालतू जानवर दुनिया के सबसे बड़े जानवर जानवर जिन्होंने बचाई इंसानों की जान





एक टिप्पणी भेजें

If you have any doubts, Please let me know