दुनिया में घूमने की 10 सबसे अच्छी जगह | Best Places In The World In Hindi


Duniya Mein Ghumne Ki Jagah
Duniya Mein Ghumne Ki Jagah

Duniya Mein Ghumne Ki Sabse Acchi Aur Khubsurat Jagah

आज हम आपको दुनिया में घूमने की अच्छी और खूबसूरत जगहों के बारे में बताएंगे जिनके खूबसूरत प्राकृतिक सौंदर्य और अद्भुत कला को देखकर आप भी सोच में पड़ जाएंगे, आपको भी प्रकृति से प्रेम हो जाएगा । यह जगह आपको एडवेंचर और रोमांच से भर देंगी, यहां हर साल लाखों लोग इन्हें देखने आते हैं और घूमने का मजा लेते हैं । यहां देश से ही नहीं बल्कि विदेशों से भी लोग आते हैं इन जगहों के बारे में जानकर आपको भी यहां घूमने जाने का मन करेगा । आपको यह जगह इतनी ज्यादा पसंद आएंगी कि आपका मन यही बसने को करेगा और आप भी अपना घर भूल जाएंगे । आज हम आपको दुनिया में घूमने की सबसे खूबसूरत जगहों के बारे में बताएंगे ।

Great Pyramid, Giza

इन पिरामिड का नाम भी दुनिया के प्राचीन अजूबों में लिया जाता हैं यहां के पिरामिड रहस्य और रोमांच से भरे हैं । यहां पर 7 पिरामिड है जिनमें 3 पिरामिड यहां पूरे एरिया से दिखाई देते हैं जबकि 4 बहुत छोटे हैं जो काफी मुश्किल से दिखते हैं ‌। 3 बड़े पिरामिड का नाम खुफु, खाफ्रे और मेंकार है । इजिप्ट का तापमान अधिक होने पर भी इन पिरामिड के अंदर का तापमान पृथ्वी के सामान्य तापमान के बराबर होता है । इन पिरामिड के अंदर जाने की अनुमति नहीं है लेकिन कुछ पिरामिड के अंदर आप जा सकते हैं । यहां पर कायरो टावर से आप इजिप्ट का नजारा देख सकते हैं । यहां पर आप नाइल नदी पर फालुका राइड भी कर सकते हैं जिसमें बैठकर आप नाइल नदी के प्राकृतिक सौंदर्य और खूबसूरती का आनंद ले सकते हैं । यहां पर आप इजिप्शियन म्यूजियम, खानन खालीली बाजार, तहरीर स्क्वायर में भी घूम सकते हैं ।

Mount Fuji, Japan

माउंट फूजी टोक्यो से लगभग 100 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है इसकी ऊंचाई 3776 मीटर है । यह एक सक्रिय ज्वालामुखी है यह आखरी बार सन 1907 में फटा था । माउंट फूजी में आकर्षण की वजह यहां का सूर्योदय है जो दिखने में बेहद ही सुंदर लगता है जिसे देखकर आपको भी प्रकृति से प्रेम हो जाएगा । यहां लोग दूर दूर से इसे देखने आते हैं यहां पर आप लोकर में अपना सामान रख सकते हैं और घूमने के लिए साइकिल भी किराए पर ले सकते हैं । यहां पर आप आए तो 5 लेक जरूर घूमे जो दिखने में वाकई में काफी शानदार है । यहां पर आप यमनाका, कावागुची, सैको, शोजी और मोटोसू लेक जरूर जाए । यहां पर आप हाइक करकर कोयोड़ाई ओवरवेटरी पर जा सकते हैं यहां से आप ऊंचाई से नजारा देख सकते हैं । भगोड़ा से भी माउंट फ्यूजी का दृश्य देख सकते हैं यहां के स्टेशन पर आप फ्री वाईफाई, अच्छे बाथरूम, वेंडिंग मशीन और कैफे का मजा ले सकते हैं । 

The Strip, Las Vegas

लास वेगास स्ट्रिप में ही लास वेगास के ज्यादातर मशहूर होटल, मॉल्स, रिसोर्ट और देखने लायक जगह हैं । लास वेगास नेवाडा यूएसए का एक सिटी है यह यूएसए का बहुत बड़ा और एडवांस सिटी है । नॉन फॉरेस्ट, गैंबलिंग, शॉपिंग, फाइन डायनिंग, एंटरटेनमेंट, नाइटलाइफ के लिए फेमस है । यहां पर लोग दुनियाभर से घूमने के लिए आते हैं और यह दुनिया में सबसे ज्यादा घूमने जाने वाली जगह है । यहां पर 1 लाख 24 हजार होटल है । बेलेजियो रिजॉर्ट यह बड़ा और फेमस रिजॉर्ट, लग्जरी होटल और कैसीनो है या फिर एक चॉकलेट फाउंटेन भी है । फ्रीमोंट स्ट्रीट एक्सपीरियंस पर बहुत सी दुकानें और रेस्टोरेंट है जहां पर आप खाने पीने की चीजें ले सकते हैं । एमजीएम ग्रैंड यह लग्जरियस होटल और कैसीनो है यह वर्ड का तीसरा सबसे बड़ा होटल है यहां पर पुल, रिवर और वाटरफॉल है । लक्सर होटल 4 स्टार होटल और कैसीनो है यह होटल इजिप्ट की टीम पर बना है यहां पर छोटी से लेकर बड़ी तक हर एक चीज इजिप्ट की थीम पर बनी है । स्ट्रेटोस्फीयर एक लंबा ऑब्जरवेशन टावर है इस टॉवर से आप स्काई जंप और बंजी जंपिंग भी कर सकते हैं । इसके टॉप पर रेस्टोरेंट्स, मॉल्स और फोटोग्राफी गैलरी भी है यहां पर आप हेलीकॉप्टर टूर, वाटर पार्क, बैलून राइड, हाइकिंग, माउंटेन बाइकिंग जेट स्किन भी कर सकते हैं ।

Burj Khalifa, Dubai

दुनिया की सबसे ऊंची इमारत का खिताब अपने नाम करने वाली दुबई की यह बिल्डिंग साइंस और विजनरी आइडिया का एक बेहतरीन कॉन्बिनेशन है । 828 मीटर ऊंची इस इमारत में 160 फ्लोर है । मिरेकल गार्डन एक खूबसूरत बगीचा है मिरेकल गार्डन को दुनिया के सबसे बड़े फ्लावर गार्डन के रूप में भी जाना जाता है । यहां पर फूलों की मदद से बहुत अच्छी अच्छी चीजों को बनाया गया जो देखने में काफी अद्भुत लगती है । अटलांटिक द पाल्म एक विश्व प्रसिद्ध रिसोर्ट और फाइव स्टार होटल है यहां पर एक्वा वेंचर पार्क, वाटर पार्क और द लॉस्ट सिटी आदि बेहद ही मशहूर है । दुबई मॉल यहां से आप शॉपिंग कर सकते हैं साथ ही साथ इस मॉल में एक्वेरियम, आइस स्केटिंग और थिएटर भी है । दुबई फाउंटेन दुनिया का सबसे बड़ा म्यूजिकल फाउंटेन थे है जो सिर्फ दुबई के बुर्ज दुबई लेक में है जिसकी खूबसूरती देखने लायक है । जुमैरा बीच पर जाकर आप लहरों का मजा ले सकते हैं और मस्ती कर सकते हैं । दुबई डिजर्ट पर आप कार से डिजर्ट सफारी का मजा ले सकते हैं यहां पर आप ऊंट की सवारी, कैंप में चाय,कॉफी और खाना भी मिल जाता है ।

Statue Of Liberty, New York

यह अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में है इस शहर के बीचो बीच एक आइलैंड है जोकि बंदरगाह है । लिबर्टी का मतलब स्वतंत्रता होता है यह प्रतिमा आजादी का प्रतीक है । इस प्रतिमा की ऊंचाई 151 फीट से ज्यादा है यहां पर हर साल 40 से 50 लाख लोग आते हैं । अभी के समय में आपको यहां जाना है तो उसके लिए पहले से टिकट कटाना पड़ता है । एक फेरी होता है जहां पर आप न्यूयॉर्क के एक किनारे से वोट में यहां पर जा सकते हैं अगर आपको इसके ऊपर तक सीढ़ी चढ़ना है तो उसके लिए अलग से बुकिंग करना पड़ता है । इसमें 1 दिन में 365 लोगो को ही इन सीढ़ी पर चढ़ने देते हैं । इसके अलावा आप टाइम्स स्क्वेयर, एंपायर स्टेट बिल्डिंग, मेट्रोपोली मेट्रोपॉलिटन म्यूजियम ऑफ आर्ट, सेंट्रल पार्क, ब्रुकलिन ब्रिज, पब्लिक लाइब्रेरी, सेठ पेट्रिक कैथ्रेडल, वॉल स्ट्रीट, ग्रैंड सेंट्रल टर्मिनल और रॉकफेलर सेंटर आदि में घूम सकते हैं ।

Eiffel Tower, Paris 

पेरिस एक प्यारा सा शहर है पेरिस्कोप सिटी ऑफ लाइट और सिटी ऑफ लव के नाम से भी जाना जाता है । एफिल टावर जोकि पेरिस की ही नहीं पूरे फ्रांस की शान है यह टावर 324 मीटर की है और अपने जमाने की सबसे बड़ी टावर थी । आप इस टावर के ऊपर तक जा सकते हैं पेरिस मे सबसे मजेदार डिज्नीलैंड है आप यहां पर डिज्नीलैंड में घूम सकते हैं जो आपके लिए यादगार रहेगा । लुवरे म्यूजियम यह म्यूजियम वर्ल्ड का सबसे बड़ा आर्ट म्यूजियम है इस म्यूजियम में वर्ल्ड फेमस मोनालिसा की पेंटिंग भी है । सियान रिवर में बैठकर आप लंच या डिनर करते हुए पेरिस की खूबसूरती को निहार सकते हैं । मोंट सैंट मिचेल जो कि एक आईलैंड है आपको यहां आकर अलग ही अनुभव होगा । पेरिस में और भी कुछ प्लेसिस है जैसे लक्जमबर्ग गार्डन, प्लेस ऑफ वसेल्ल्स, चंबदे मर्स, ट्रोकैडरो गार्डन आदि ।

British Museum, London

यह म्यूजियम बेहद ऐतिहासिक है जिसमें बहुत ही प्राचीन वस्तु को रखा गया है । लंदन इंग्लैंड की सबसे बड़ी सिटी है और यहां घूमने के बहुत सारे स्थान हैं जो बहुत ज्यादा पॉपुलर भी हैं जिन्हें लोग देश-विदेश से देखने के लिए आते हैं । लंदन घूमने आने वाला हर शख्स बकिंघम पैलेस जरूर जाता है क्योंकि यह यहां की रानी का ऑफिशल रेजिडेंस है यह केवल गर्मियों में खुलता है । लंदन आई जाना आप बिल्कुल भी ना भूलें जिससे पूरे लंदन का नजारा दिखता है । लंदन के मदान तुसाद म्यूजियम के बारे में भी आपने जरूर सुना होगा जहां पर सेलिब्रिटी के वैक्स के स्टैचू है लंदन में चिड़ियाघर भी है जिसमें गोरिल्ला, पेंगुइन और लॉयन्स के अलावा कई सारे जानवर है । यहां पर आप फुटबॉल क्लब चेल्सी का टूर भी कर सकते हैं लंदन में कुछ कसीनो और क्लब के साथ बार भी हैं जहां पर आप अपनी नाइट लाइफ इंजॉय कर सकते हैं ।

Disneyland Resort, California

अगर आप भी बच्चों के साथ कहीं घूमने जाने का प्लान कर रहे हैं तो यह जगह आपके लिए स्वर्ग से कम नहीं है । यहां पर आप फेंटेसी लैंड में कई सारी राइडस का मजा ले सकते हैं । अगर आप डिज्नीलैंड के शो को देखना चाहते हैं तो आप डिज्नीलैंड ट्यूटर जा सकते हैं यहां पर आप स्पेस माउंटेन और मोनोरेल में भी देखे । सबमरीन राइड में आप सबमरीन का मजा ले सकते हैं जिसमें आप पानी के नीचे की दुनिया देख सकते हैं । आप उटोपिया राइड पर कार में बैठकर मजे भी ले सकते हैं और पूरे पार्क का चक्कर लगा सकते हैं । यहां पर आप फायरवर्क वाला शो जरूर देखें जो वाकई में मजेदार लगता है । आप हॉलीवुड स्टूडियो में रेस्टो, आर्केस्ट्रा, एवेंजर सेक्शन और राइड का मजा भी ले सकते हैं । सिली सिंफनी स्विंग राइड में आप उड़ने का मजा भी ले सकते हैं । पिक्सा राउंड स्विंगिंग में बैठकर आप पूरे डिज्नीलैंड का नजारा देख सकते हैं इसके अलावा आप योसेमिट नेशनल पार्क, तेहो झील, सिकोया एंड किंग कैनियन नेशनल पार्क और सीबर्ड भी जा सकते है ।

Iguazu Falls, Argentina

इग्वाजू फॉल्स दुनिया के सबसे बड़े झरनों में से एक है जो ब्राज़ील और अर्जेंटीना में स्थित है प्राकृतिक का यह नजारा आपका मन मोह लेगा । आप बस से झरना देखने जा सकते हैं यहां पर जाकर आप बोट से नजारे का मजा ले सकते हैं । यहां पर आप रेस्टोरेंट में जाकर कुछ खा भी सकते हैं इसके अलावा आप अर्जेंटीना में मर दिल पलटा, कॉर्डोबा, प्यूर्टो मद्रायन, बरिलोचे घूम सकते हैं । ब्राजील में साओ पौलो, ब्रेसिलिया फोर्टलेजा, परती, रिफे भी घूमने जा सकते हैं ।

Sydney Opera House

सिडनी का ओपेरा हाउस दुनिया की एक फेमस बिल्डिंग है यह सिडनी का ही नहीं बल्कि पूरे ऑस्ट्रेलिया का एक प्रतीक बन चुका है । यह एक आर्ट सेंटर है जहां पर आप नाच, गाना और कई तरह के शो को देख सकते हैं । सिडनी के ओपेरा हाउस में एक साथ 1500 परफॉर्मेंस हर साल होते हैं और 8 मिलियन से भी ज्यादा लोग यहां आते हैं । इसको यूनेस्को वर्ल्ड हेरीटेज साइट में घोषित किया गया है दुनिया के नए सात अजूबों के नॉमिनेशन में भी इसका नाम आया था । इसमें आप रिकॉर्डिंग स्टूडियो, कैफे, रेस्टोरेंट और बार भी घूम सकते हैं । इसके अलावा आप डार्लिंग हार्वर सिडनी ऑस्ट्रेलिया, सिडनी हार्बर ब्रिज ऑस्ट्रेलिया, रॉयल बोटैनिक गार्डन सिडनी, द रॉक्स सिडनी, हाइड पार्क सिडनी, बोड़ा बीच सिडनी, सिडनी टावर, तारोंगा चिड़ियाघर सिडनी, क्वीन विक्टोरिया बिल्डिंग सिडनी, लूना पार्क सिडनी और सी लाइफ एक्वेरियम सिडनी में भी घूम सकते हैं ।

About The Post

इस आर्टिकल में Duniya Mein Ghumne Ki Jagah से संबंधित दुनिया में घूमने की सबसे अच्छी और खूबसूरत जगहों के बारे में बताया गया है अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा तो अपने फ्रेंड्स के साथ शेयर करें । अगर आप इस आर्टिकल से संबंधित कुछ भी पूछना चाहते हैं तो हमें कमेंट करकर बताएं, हम आपको जवाब जरूर देंगे ।

अन्य पढ़ें :

दुनिया के सात अजूबे

भारत में घूमने की जगह

घूमने फिरने की डरावनी जगह

दुनिया की सबसे अनोखी जगह






एक टिप्पणी भेजें

If you have any doubts, Please let me know