भारत में घूमने की 10 सबसे अच्छी जगह | Best Places To Visit In India In Hindi

 

Bharat Mein Ghumne Ki Jagah
Bharat Mein Ghumne Ki Jagah

Bharat Mein Ghumne Ki Sabse Acchi Aur Sasti Jagah


घूमना तो सभी को पसंद होता है सभी लोग अपनी छुट्टी बिताने कहीं ना कहीं बाहर घूमने जाते हैं जो वाकई में काफी रोमांचक होता है । अगर आप भी कहीं बाहर घूमने का सोच रहे हैं तो हम आपको भारत में घूमने की जगहों के बारे में बताएंगे जो दिखने में बेहद ही खूबसूरत और रोमांच से भरपूर है । जहां के प्राकृतिक और अद्भुत दृश्य आपका मन मोह लेंगे, इन जगहों के हरियाली से भरे सौंदर्य को देखकर आपका भी मन यही बसने को करेगा और आप अपना घर भूल जाएंगे । आज हम आपको भारत में घूमने के सबसे अच्छी और सस्ती जगहों के बारे में बताएंगे ।


Vaishno Devi


वैष्णो देवी त्रिकुटा की पहाड़ी पर बना बेहद ही सुंदर और स्वच्छ स्थान है यह जम्मू में स्थित है । यहां आप माता रानी के दर्शन के साथ साथ घूमने का मजा भी ले सकते हैं । यहां पर झज्जर कोटी पर घूमने जा सकते हैं झज्जर कोटी बहुत ही अच्छा पिकनिक स्पॉट है जोकि वैष्णो देवी से तकरीबन 35 किलोमीटर की दूरी पर है । यहां आपको जम्मू एंड कश्मीर टूरिज्म की तरफ से घूमने के लिए बंगला सर्विस भी दी जाती है । शालीमार पार्क अगर आपके पास थोड़ा टाइम बच रहा है तो टाइम पास करने के लिए शालीमार पार्क बहुत ही सुंदर जगह है । यहां आपको बच्चों के झूलने के लिए झूले और कई तरह के सुंदर फूल, पेड़ और बगीचे देखने को मिलते हैं । जो भी वैष्णो देवी जाता है वह पटनीटॉप जरूर जाता है अगर आप ठंडो में यहां जाते हैं तो आपको स्नोफॉल और बहुत ही बर्फीले नजारे देखने को मिलते हैं जहां आप स्केटिंग भी कर सकते हैं । अगर आपके पास 1 दिन बच रहा है तो आप शिवखोड़ी जरूर जाए । यहां आपको कटरा से शिवखोड़ी के लिए बस मिल जाएगी जो आपको सुबह ले जाकर शाम तक वापस छोड़ देगी । शिवखोड़ी में बहुत ही शानदार नजरों का अनुभव आपको मिलता है ।


Goa


गोवा को यहां के शांत समुद्री तटों, स्वादिष्ट समुद्री भोजन और पुर्तगाली वास्तुकला के लिए जाना जाता है । गोवा भारत का ऐसा शहर है जहां पर सबसे ज्यादा पर्यटक आते हैं । यहां पर ठहरने के लिए कई सारे होटल और समुद्र के किनारे छोटे-छोटे होमस और हटस भी बने हुए हैं । यहां पर आपको गोवा घूमने के लिए रेंट पर बाइक और कार भी मिल जाती है । अरवलम वॉटरफॉल तकरीबन 24 फुट ऊंचा यह खूबसूरत झरना पणजी से 31 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है यहां पर एक पार्क भी है । यह गोवा की बेहद मैसूर पिकनिक स्पॉट है । पांडवास कैप पणजी से 31 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है । कहां जाता है महाभारत युग में पांडवों ने अपना अज्ञात वास यहीं पर ही बताया था । डोना पोला पणजी से 7 किलोमीटर दूरी पर स्थित है डोना पोला शॉपिंग के लिए काफी मशहूर है । दूधसागर फॉल पणजी से 60 किलोमीटर दूर स्थित यह झरना गोवा कर्नाटक बॉर्डर पर गुजरती मंदोरी नदी पर बना है । इस झरने के सामने से रेलवे लाइन गुजरती है जो शानदार दृश्य प्रदान करती है । रेस मगोस किला जो कि पूरा लेटराइट पत्थरों से बना हुआ है । यहां पर खड़े रहकर आपको मांडवी नदी और पणजी शहर का अद्भुत दृश्य देखने को मिलता है । गोवा के बीच बहुत ही सुंदर और आकर्षक होते हैं गोवा दुनिया भर में अपने बीचस के लिए मशहूर है । गोवा में काफी सारे खूबसूरत बीचस है उसमे सबसे लोकप्रिय बागा, केलेन्गे, अन्जना, बालूलेप और अगोंडा बीच है ।


Dehradun


देहरादून पहाड़ों के बीच बसा एक बहुत ही खूबसूरत पर्यटन स्थल है । देहरादून उत्तराखंड की राजधानी है जोकि बेहद ही साफ सुथरा और शांत शहर है । यहां पर आप अपने फ्रेंडस और फैमिली के साथ घूम सकते हैं और और मोज मस्ती भी कर सकते हैं । मालसी डियर पार्क देहरादून में राजपुर रोड पर थोड़ा आगे पढ़ता है । मालसी डियर पार्क जहां आप नीलगाय, खरगोश, तेंदुआ, हिरण और मोर इत्यादि को देख सकते हैं । पलटन बाजार से आप खरीदारी और खान-पान का भरपूर मजा ले सकते हैं । सहस्त्रधारा देहरादून का सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थल है लेकिन यहां पर आने का सही समय मानसून का है यहां पर रोपवे की सुविधा भी है वेट कर आप आसानी से सुंदर वादियों का नजारा देख सकते हैं । सहस्त्रधारा का मतलब 1000 धाराए होता है । राजाजी नेशनल पार्क अपने हाथियों के लिए जाना जाता है । यह देहरादून से लगभग 60 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है । लछीवाला देहरादून से 19 किलोमीटर दूर देहरादून ऋषिकेश हाईवे पर स्थित है यह एक लोकप्रिय पिकनिक लोकेशन है । गुछुपानी बहुत ही रोमांचकारी जगह है यहां पर आपको पत्थरों से घिरे एक झरने के बीच से निकलना होता है । मसूरी देहरादून के पास सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थल है मंसूरी जोकि देहरादून से लगभग 30 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है । पहाड़ों की रानी माने जाने वाली मसूरी में घूमने का मजा ही कुछ और है ।


Khajuraho


भारत के मध्य प्रदेश राज्य में स्थित मध्यकालीन मंदिरों के शहर खजुराहो का पूरी दुनिया में नाम है । खजुराहो मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले में स्थित है यहां पर पत्थरों से निर्मित मंदिर और उसमें बनाई गई मूर्ति अपने आप में अनोखे हैं । वेणी सागर डैम खजुराहो शहर के बाहरी इलाके में स्थित है बांध के आसपास का हरा भरा वातावरण मन को शांति देता है । जैन म्यूजियम खजुराहो मे स्थित है इस म्यूजियम में कई पुरानी कलाकृतियां भी है । रानेश फॉल पर्यटकों के लिए एक रोमांचकारी पर्यटन स्थल है इसकी आसपास की चट्टानों का दृश्य भी काफी सुंदर है । पन्ना नेशनल पार्क अगर आप जंगली जानवरों को देखने के शौकीन हैं तो है यह पार्क आपके लिए बहुत अच्छा स्थान है । यहां आपकों तेंदुए, बाघ, भेड़िए और लकड़बग्घा करीब से देखने को मिल जाएंगे । यहां एक नदी भी है जहां बैठ कर आप आराम से पार्क के मजे ले सकते हैं । कंदरिया महादेव मंदिर में 800 मूर्तियां हैं यह मंदिर भगवान शिव को समर्पित है । इस मंदिर के अंदर संगमरमर से बना एक शिवलिंग है जोकि 646 मूर्तियों से घिरा हुआ है यहां का दृश्य बहुत ही सुंदर और मनमोहक होता है ।


Varanasi


वाराणसी को आप काशी और बनारस के नाम से भी जानते हैं । यह हिंदुओं के प्रमुख तीर्थ स्थलों में से एक माना जाता है यही कारण है कि यहां पूरी दुनिया से लोग घूमने के लिए आते है, वाराणसी भारत का बहुत बड़ा पर्यटन स्थल भी है । भारत कला भवन म्यूजियम 1920 में स्थापित किया गया था । यह बनारस यूनिवर्सिटी के अंदर बना हुआ है । सारनाथ स्तूपस बनारस के पास बौद्ध धर्म से जुड़ी एक अहम जगह है यहां का संग्रहालय भी देखने लायक है । दुर्गा मंदिर जिसे मंकी मंदिर भी कहते हैं बनारस का एक लोकप्रिय धार्मिक स्थल है । तुलसी मानस मंदिर वहीं मंदिर है जहां तुलसीदास जी ने रामचरितमानस की रचना की थी । संकट मोचन हनुमान मंदिर की नींव स्वतंत्रा सेनानी पंडित मदन मोहन मालवीय ने रखी थी । रामनगर किला एवं संग्रहालय तुलसीघाट के पास बना एक विशाल किला है । बनारस में कई घाट है बनारस घाट, अस्सी, दसवामेध, मनमंदिर और मनी कर्निका इत्यादि । काशी विश्वनाथ मंदिर बनारस का सबसे प्रमुख पर्यटन स्थल है जोकि उत्तर प्रदेश में स्थित एकमात्र ज्योतिर्लिंग है ।


Lonavala


लोनावला पुणे से 64 किलोमीटर दूर है लोनावला को गुफाओं का शहर भी कहां जाता है क्योंकि यहां काफी सारी गुफाएं हैं । यह हिल स्टेशन अपने शुद्ध वातावरण के लिए जाना जाता है  यहां देश से ही नहीं बल्कि विदेश से भी लोग भारी मात्रा में घूमने आते हैं । बेडसे गुफा लोनावला से कुछ दूर स्थित 2000 साल पुरानी गुफाएं हैं इतनी बड़ी गुफाओं को देखकर आप अचंभित हो जाएंगे । लोहागढ़ किला लोनावला का सबसे मशहूर ट्रैकिंग स्थल है 3500 हजार की ऊंचाई पर स्थित लोहागढ़ किला यूनेस्को विश्व धरोहर है । कुने झरना खंडाला में घने जंगलों के बीच स्थित एक आकर्षक पानी का झरना है । इमैजिक टीम वर्क पर आप मैजिक सो और स्नो पार्क का भी मजा ले सकते हैं । पॉना डैम में आपको प्राकृतिक सौंदर्यता की विशेष झलक देखने को मिलती है । यहां कैंपिंग और वोटिंग भी की जाती है । टाइगर पॉइंट लोनावला से 10 किलोमीटर दूरी पर स्थित है । यह पश्चिम घाट की खूबसूरती निहारने की एक अच्छी जगह है । अगर आप लोनावला जाएं और राम मच्छी किला ना जाए तो आपकी यात्रा अधूरी मानी जाएगी । यहां से दूर की पहाड़ियों का अच्छा नजारा देखने को मिलता है ।


Nainital


नैनीताल बहुत ही खूबसूरत जगह है यहां लाखों पर्यटक हर साल घूमने के लिए आते हैं । नैनीताल उत्तराखंड राज्य का एक हिस्सा है जो चारों तरफ पहाड़ियों से घिरा हुआ है । नैनीताल की मॉल रोड पर्यटकों के लिए खरीदारी और खानपान की एक उत्तम जगह है ‌। पंडित जी बी पंत हाई एल्टीट्यूड जू नैनीताल से 2100 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है । यहां अनेकों लुप्तप्राय और विदेशी प्रजाति के जीवों का संरक्षण एवं चिड़ियाघर है । यहां आप तेंदुए, भेड़िए, लोमड़ी, भालू और मोर को करीब से देख सकते हैं । इको कैब गार्डन अपनी पथरीली गुफाओं, हैंगिंग गार्डन और म्यूजिकल फाउंटेन के लिए जाना जाता है । नैना देवी मंदिर यहां का लोकप्रिय पर्यटन स्थल कहां जाता है । यह मंदिर उसी जगह बनाया गया है जहां देवी सती की आंखें गिरी थी । टिफिन टॉप यह एक ऊंचाई वाला स्थल है जहां से आसपास की वादियों का आप अनोखा नजारा देख सकते हैं । नैनी चोटी नैनीताल का सबसे ऊंचाई वाला बिंदु है यहां पर बर्फ से लदे हिमालय पर्वतों का अद्भुत नजारा देखने को मिलता है । स्नो व्यू प्वाइंट से यहां स्थित पर्वत श्रृंखलाओं को दूरबीन द्वारा देखा जा सकता है । नैनी झील यहां आने वाले पर्यटकों का दिल जीत लेती है इस झील पर पड़ने वाला आसपास की पहाड़ियों का प्रतिबिंब बड़ा ही खूबसूरत होता है ।


Hampi


अगर आपको भी ऐतिहासिक स्थान और मंदिर देखना पसंद है तो आप हंपी में घूमने के लिए जा सकते हैं हंपी वर्ल्ड के हेरिटेज साइट यूनेस्को में भी शामिल है ‌। विजया वित्तला टेंपल मंदिर की बनावट काफी खूबसूरत है जिसमें बड़े-बड़े पत्थरों पर अद्भुत चित्रकारी की गई है । यहां पर स्थित स्तंभों को सारेगामा स्तंभ भी कहां जाता है  क्योंकि स्तंभों पर चोट करने पर संगीत की आवाज आती है । हजारा राम मंदिर हंपी के मुख्य आकर्षणों में से एक है यह भगवान विष्णु को समर्पित हंपी क्षेत्र के सबसे लोकप्रिय मंदिरों में से एक है । कमल महल का नाम लोटस महल इसलिए रखा गया क्योंकि मेहरावधार राह कमल के फूल की पंखुड़ियों की तरह बनती है । भूमि स्तर शिव मंदिर 400 वर्षों से दफन था ऐसा माना जाता है इस मंदिर के निर्माण निजी समारोह के लिए किया गया होगा । मातंग पर्वत हंपी में घूमने के लिए प्रमुख स्थानों में से एक हैं । हंपी का उच्चतम बिंदु होने के कारण हंपी और उसके आसपास का हवाओं दृश्य देखने के लिए सबसे अच्छा स्थान है । यह सबसे ऊंची पहाड़ी होने के कारण हर एक ट्रैकर की खुशी है कई ट्रैकिंग मार्ग पहाड़ी के शीर्ष तक जाते हैं ।


Kanyakumari


कन्याकुमारी तमिलनाडु राज्य में स्थित है यह समुद्रीतट पर बसा हुआ है यहां तीन समुद्र का संगम है जोकि हिंद महासागर, अरब सागर और बंगाल की खाड़ी हैं । स्वामी विवेकानंद का स्मारक सूर्योदय और सूर्यास्त यहां का खास आकर्षण है । तिरुवल्लुवर स्टैचू भारत की सबसे ऊंची मूर्तियों में से एक है यह मूर्ति पानी के बीच है जहां छोटी नाव की सवारी से पहुंचा जा सकता है । अममन माता मंदिर बहुत खास है क्योंकि यह 3 समुंद्रो के संगम पर बना है । समुद्र में बने विवेकानंद स्मारक को देखने के लिए हजारों लोग आते हैं यहीं पर स्वामी विवेकानंद ने ध्यान लगाया था । समुद्र तट पर बने गांधी स्मारक में महात्मा गांधी की चिता की राख रखी गई है । यहां आप गांधी जी के संदेश और उनके जीवन की घटनाओं के संदेश देख सकते हैं । यहां पर सूर्यास्त और सूर्योदय का नजारा एक साथ देख सकते हैं पूर्णिमा के दिन यह नजारा आपका मन मोह लेगा ।


Rishikesh 


ऋषिकेश उत्तराखंड राज्य में स्थित है ऋषिकेश हिंदू धर्म के बेहद ही पवित्र स्थल है जो पर्यटकों के बीच भी बहुत फेमस है । कहां जाता है कि श्री राम जी रावण का वध करने के बाद ऋषिकेश में ही आकर तपस्या किए थे । अगर आप में कुछ ज्यादा तूफानी करने की इच्छा जागृत हो रही है तो यहां के जंपिन हाइट्स में जरूर आइएगा । यहां आपको एक रस्सी से बांधकर हजारों फीट गहरी खाई में ढकेल दिया जाता है । गंगा नदी के तट पर बना त्रिवेणी घाट ऋषिकेश का सबसे बड़ा घाट है । इस घाट पर शाम को होने वाली महाआरती की भी बहुत मान्यता है । शिवपुरी में आप रिवर राफ्टिंग, कैंपिंग और वॉलीबॉल आदि के मजे लिए जाते हैं । नीर गरह झरना घने जंगलों के बीच स्थित झरना है हरे भरे पेड़ों और चिड़िया के चहचहाहट के साथ-साथ आपका मन भी यही बस जाएगा । नीलकंड महादेव मंदिर ऋषिकेश से 10 किलोमीटर की दूरी पर बना हुआ है नीलकंठ महादेव मंदिर ऋषिकेश से नीलकंठ का रास्ता हरियाली से भरपूर है । लक्ष्मण झूला गंगा जी के ऊपर बना एक विशाल पुल है जो तेरी गढ़वाल को पौड़ी गढ़वाल से जोड़ता है । कहते हैं यह 150 मीटर लंबा पुल उसी जगह बनाया गया है जहां से लक्ष्मण जी ने गंगा नदी को पार किया था ।


About The Post


इस आर्टिकल में Bharat Mein Ghumne Ki Jagah से संबंधित भारत में घूमने की सबसे अच्छी और सस्ती जगहों के बारे में बताया गया है अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा तो अपने फ्रेंड्स के साथ शेयर करें । अगर आप इस आर्टिकल से संबंधित कुछ भी पूछना चाहते हैं तो हमें कमेंट करकर बताएं, हम आपको जवाब जरूर देंगे ।



अन्य पढ़ें : घूमने फिरने की डरावनी जगह दुनिया की सबसे अनोखी जगह रहस्यमयी जगह जहां जाना मना है

एक टिप्पणी भेजें

If you have any doubts, Please let me know