दुनिया के 10 सबसे खतरनाक सांप | Most Dangerous Snakes In Hindi

 

Sabse Khatarnak Saap
Sabse Khatarnak Saap


Duniya Ke Sabse Khatarnak Aur Jahrila Saap



दोस्तों हमारी दुनिया में 2500 से अधिक सांपों की प्रजातियां पाई जाती है जिसमें से 500 के करीब जहरीले होते हैं । सांपों को लेकर दुनियाभर के लोगों में काफी भ्रम फैला हुआ है लोग अंधविश्वास और सांपों से जुड़ी कई बातों पर यकीन करते हैं । इंसान जिन जानवरों से ज्यादा डरता है उनमें से एक है सांप । सांप ही इंसानों को कुछ ही मिनटों में मौत की नींद सुला सकते हैं एक तरफ तो भारत में सांपों की पूजा की जाती है वहीं दूसरी और लोग सांप को देखकर बहुत डर जाते हैं और कई बार तो सांप को मार भी देते हैं । आज हम आपको दुनिया के सबसे खतरनाक और जहरीले सांपों के बारे में बताने वाले है ।


Saw Scaled Viper


यह सांप पूरी दुनिया में पाया जाता है जिसकी सभी प्रजातियां जहरीली होती हैं । लेकिन उन सभी जहरीली प्रजातियों में सबसे जहरीला स्नेक यह सॉ स्केल्ड वाईपर ही होता है । यह स्नेक ज्यादातर इंडिया चाइना और साउथ ईस्ट एशिया में पाया जाता है । यह सांप इंडिया में सांप के काटने से होने वाली सबसे ज्यादा मौतों का जिम्मेदार है । यह सांप अपना शिकार करने के लिए ज्यादातर बारिश के समय में ही निकलता है और जब यह किसी इंसान को काट लेता है तो काटने वाली जगह पर बहुत तेजी से खून बहने लगता है और पूरे शरीर में दर्द होना स्टार्ट होना जाता है । मसूड़ों से खून निकलने लगता है और ब्लड प्रेशर भी बहुत तेजी से गिरने लगता है और कई बार तो इंसान खून की उल्टी भी करने लगता है ।


Tiger Snake


यह सांप ऑस्ट्रेलिया में पाया जाता है जिसमें बहुत ही पावरफुल न्यूरोटॉक्सिक गया और होता है । इस सांप के काटने से 24 से 30 मिनट के अंदर ही इंसान की मौत हो जाती है इस सांप के जहर का एंटी डोज बनने से पहले 70% इंसान इसी सांप के काटने से मरते थे । यह उसी स्थिति में इंसान पर हमला करता है जब यह किसी जगह पर फंस जाता है और वहां से भाग नहीं सकता । इस सांप के काटने से शरीर पैरालाइज होने लगता और शरीर में रक्त प्रवाह भी कम होने लगता है और बहुत ज्यादा पसीना आने लगता है ।


Coastal Taipan


यह ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में पाया जाने वाला दूसरा सबसे खतरनाक स्नेक है जोकि एक बार में इतना जहर छोड़ता है कि उससे 12 पिग की जान जा सकती है । ऑस्ट्रेलिया में इसका एंटी वेनम बनने से पहले इस सांप का काटा कोई भी बच नहीं पाता था । इस सांप के काटने के 1 घंटे के अंदर ही इंसान की मौत हो जाती है यह सांप ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के सबसे जहरीले सांपों में से तो एक है ही उसी के साथ-साथ यह यहां का सबसे लम्बा सांप भी है । जिसकी लंबाई 2 मीटर तक होती है इसके काटने से इंसान के शरीर में इंटरनल ब्लीडिंग किडनी डैमेज और उल्टी होने लगती है ।


Philippine Cobra


इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह शिकार को काटने की वजह उस पर दूर से ही जहर फेंकता है यह 3 मीटर की दूरी से भी शिकार पर जहर फेंक सकता है । इसका जहर न्यूरोटॉक्सिक होता है जोकि सीधा सांस और हार्ट पर असर दिखाता है । इस सांप के काटते ही जहर अपना तुरंत ही असर दिखाना शुरू कर देता है सांस लेने में प्रॉब्लम होती है और फिर इंसान हार्टअटैक से मर जाता है ।


Death Adder


यह सांप ऑस्ट्रेलिया और न्यूकोईना में पाया जाता है यह सांपों की एक ऐसी प्रजाति है जोकि सांपों को ही मारकर खा जाते हैं । यह एक बार में 100 मिलीग्राम तक जहर अपने शिकार के शरीर में छोड़ देता है जिससे उसकी तड़प तड़प के मौत हो जाती है । लेकिन फिर भी यह इंसानों के लिए इतना ज्यादा खतरनाक नहीं है क्योंकि इस सांप के जहर का असर इंसानों पर बहुत धीरे-धीरे होता है । जहर का असर शरीर में पूरी तरह से होने में 6 घंटे का समय लग जाता है इतने समय में किसी भी इंसान को डॉक्टर के पास ले जाकर उसे एंटी डोज देकर बचाया जा सकता है ।


Rattle Snake


यह सांप उत्तरी अमेरिका का सबसे जहरीला सांप है इसकी पूछ पर कुछ  छल्ले बने होते हैं जिससे इसे आसानी से पहचाना जा सकता है । जब यह  सांप अपनी पूछ को हिलाता है तो इससे आवाज भी आती है इसलिए इसका नाम रैटलस्नेक पड़ा । यह सांप अपनी ही बॉडी पर बहुत ऊंचाई तक खड़ा हो सकता है जोकि इसे शिकार करने में बहुत मदद करता है यह अपनी पूरी ताकत के साथ शिकार पर हमला करता है । यह सांप बहुत ही गुस्सेल भी होता है इन सांपों के बच्चे बड़ों से ज्यादा जहरीले होते हैं क्योंकि बच्चों में बड़े से ज्यादा जहर होता है । इसके शरीर में हेमू टॉक्सिक जहर पाया जाता है जिसके प्रभाव से ह्यूमन टिशु खत्म होने लगते हैं ब्लड ग्लोडिंग बंद हो जाती है । इसके काटने के 10 से 15 मिनट के अंदर ही अगर इंसान को एंटी डोज नहीं दिया गया तो उस इंसान को कोई भी नहीं बता सकता ।


Eastern Brown Snake


यह स्नेक ज्यादातर ऑस्ट्रेलिया में पाया जाता है यह बहुत ही जहरीला होता है इस बात का अंदाजा आप इसी से लगा सकते हैं कि इस सांप का 14 हजारवा हिस्सा किसी भी इंसान को खत्म करने के लिए काफी है । यह सांप ऑस्ट्रेलिया में इंसानी बस्ती के पास ज्यादा पाया जाता है इस सांप का छोटा सा बच्चा भी किसी भी इंसान को अपने जहर को मार सकता है । यह सांप बहुत तेज होते हैं जोकि अपने शिकार को उसका पीछा करके काटते हैं इस सांप के काटने के बाद इंसान की आंखों के सामने अंधेरा छाने लगता हैं, शरीर में बहुत तेज दर्द और जहां सांप ने काटा है उस जगह पर बहुत तेजी से खून बहने लगता है ।


Belcher's Sea Snake


यह सांप साउथ एशिया और नॉर्थ एशिया में पाया जाता है जोकि बहुत ही जहरीला होता है इस सांप के जहर की कुछ मिलीग्राम बूंदे ही 1000 लोगों को मारने के लिए काफी हैं तो आप अंदाजा लगा सकते हैं कि यह कितना ज्यादा जहरीला है । यह सांप समुंद्र में ज्यादा पाया जाता है कभी-कभी मछुआरे मछली पकड़ते समय इस सांप का शिकार हो जाते हैं । यह सांप ज्यादातर इंसानों को काटने से बचता है जब भी यह इंसानों को देखता है वहां से यह तुरंत ही भाग जाता है बहुत ही रेयर केस में यह इंसानों को काटता है ।


Black Mamba


यह सांप पूरे अफ्रीका में पाया जाता है जोकि अफ्रीका में सांप के काटने से होने वाली सबसे ज्यादा मौतों का जिम्मेदार यही सांप है । यह सबसे तेज रेंगने वाला सांप है जोकि अपने शिकार का 20 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पीछा करता है । इस सांप का नाम ब्लैक मांबा है लेकिन इस सांप का कलर ग्रे और डार्क ब्राउन होता है । इस सांप को ब्लैक मांबा इसलिए बोला जाता है क्योंकि इसका मुंह अंदर से काला होता है । यह सांप जब भी शिकार करता है खतरा महसूस होने पर लगभग 10 से 12 बार काटता है और एक बार में 400 मिलीग्राम जहर शिकार के शरीर में ही छोड़ देता है । इसका जहर न्यूरोटॉक्सिक होता है इसका 1 मिलीग्राम जहर ही इंसान को खत्म करने के लिए काफी है इसके काटते ही आंखों के सामने तुरंत ही अंधेरा होने लगता है । अफ़्रीका में यह सांप इतना ज्यादा पाया जाता है कि हॉस्पिटल पहुंचते ही सबसे पहले इसी सांप का एंटी डोज दिया जाता है ।


Inland Taipan


यह सांप दुनिया का सबसे जहरीला सांप है जोकि ईस्ट ऑस्ट्रेलिया में पाया जाता है । इस सांप की एक बाइट में 100 मिलीग्राम तक जहर होता है जोकि एक बार में हजारों लोगों को खत्म करने के लिए काफी है इसका जहर रैटलस्नेक की तुलना में 10 गुना ज्यादा और कोबरा की तुलना में 50 गुना ज्यादा खतरनाक होता है । यह सांप इंसानी बस्तियों से दूर ही रहता है और ज्यादातर इंसानों के पास जाने से भी बचता है आपको यह जानकर हैरानी होगी कि इस सांप को काटने से अब तक बस कुछ मामले ही सामने आए हैं । यह स्नेक इंसानों पर तभी हमला करता है जब इसे खुद खतरा महसूस होता है यह सांप अगर काट ले तो बचने के चांस ना के बराबर होते हैं ।


About The Post


इस आर्टिकल में Sabse Khatarnak Saap से संबंधित खतरनाक और जहरीले सांपों के बारे में बताया गया है अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा तो अपने फ्रेंड्स के साथ शेयर करें । अगर आप इस आर्टिकल से संबंधित कुछ भी पूछना चाहते हैं तो हमें कमेंट करकर बताएं, हम आपको जवाब जरूर देंगे ।



अन्य पढ़ें :


दुनिया के सबसे बड़े सांप

सबसे खतरनाक पालतू जानवर

दुनिया के सबसे बड़े जानवर

जानवर जिन्होंने बचाई इंसानों की जान





एक टिप्पणी भेजें

If you have any doubts, Please let me know